Waaree Energies IPO Listing: 70% प्रीमियम पर हुई लिस्टिंग, निवेशकों को हुआ फायदा

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 10:23 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज वारी एनर्जीज (Waree Energies) और दीपक बिल्डर्स इंजीनियर्स (Deepak Builders Engineers) के आईपीओ की शेयर मार्केट में लिस्टिंग हो गई। BSE पर वारी एनर्जीज की लिस्टिंग 69.66 फीसदी प्रीमियम के साथ 2550 रुपए पर हुई। इसका इश्यू प्राइस 1503 रुपए था। ऐसे में इसने लिस्टिंग पर पहले ही दिन निवेशकों को प्रति शेयर 1047 रुपए का फायदा दिया। वहीं एनएसई पर इस लिस्टिंग 2500 रुपए पर हुई।

यह आईपीओ निवेश के लिए 21 अक्टूबर को खुला था और 23 अक्टूबर को बंद हुआ था। खुलने वाले दिन से ही इसने धूम मचा दी थी। तीन दिनों में इस आईपीओ को निवेशकों की ओर से जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिला था। यह आईपीओ 76.34 गुना सब्सक्राइब किया गया था। इस मामले में इस आईपीओ ने कई बड़े आईपीओ जैसे बजाज हाउसिंग फाइनेंस, एलआईसी आदि को भी पीछे छोड़ दिया था।

ग्रे मार्केट में भी शानदार प्रदर्शन

इस आईपीओ का ग्रे मार्केट में भी शानदार प्रदर्शन रहा। ग्रे मार्केट में एक समय इसका जीएमपी इसके इश्यू प्राइस के दोगुने से भी ज्यादा हो गया था। हालांकि अलॉटमेंट के बाद इसमें गिरावट देखी गई। यह गिरकर 80 फीसदी के करीब आ गया था। हालांकि इसके बाद इसमें कुछ रिकवरी देखी गई। लिस्टिंग से एक दिन पहले यानी कल इसका जीएमपी 84.83 फीसदी प्रीमियम के साथ 1275 रुपए पर था। ऐसे में इसके 2778 रुपए पर लिस्ट होने की उम्मीद थी। हालांकि ऐसा नहीं हो पाया।

कंपनी क्या करेगी इस रकम का?

1990 में स्थापित वारी एनर्जीज इस आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल ओडिशा में 6 गीगावाट की इंगट वेफर्स, सोलर सेल और सोलर पीवी मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए करेगी। इसके अलावा एक हिस्सा सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए रखा जाएगा। इस समय कंपनी के पास 12 गीगावाट्स के सोलर मॉड्यूल बनाने की इंस्टाल्ड कैपिसिटी है। साथ ही इसका 20 फीसदी बाजार पर कब्जा है। कंपनी के पास इस समय गुजरात में चार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स हैं।

दीपक बिल्डर्स की गिरावट के साथ लिस्टिंग

आज दीपक बिल्डर्स इंजीनियर्स (Deepak Builders & Engineers) के आईपीओ की भी लिस्टिंग हुई। इसने लिस्टिंग पर निवेशकों को निराश कर दिया। इसकी इश्यू प्राइस से कम पर लिस्टिंग हुई। यह आईपीओ बीएसई पर 2.22 फीसदी की गिरावट के साथ 198.50 रुपए पर लिस्ट हुआ। इसका इश्यू प्राइस 203 रुपए प्रति शेयर था। ऐसे में इस आईपीओ के निवेशकों को प्रति शेयर 4.50 रुपए का नुकसान हुआ। वहीं एनएसई पर इस लिस्टिंग 200 रुपए पर हुई।

ग्रे मार्केट में भी नहीं था अच्छा रिस्पॉन्स

इस आईपीओ को ग्रे मार्केट में भी अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था। आईपीओ खुलने के बाद इसके जीएमपी में लगातार गिरावट आती गई थी। कल इसका जीएमपी 15.76 फीसदी प्रीमियम के साथ 32 रुपए पर था। ऐसे में ग्रे मार्केट के अनुसार इसके 235 रुपए पर लिस्ट होने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News