Festive Season में छूट और एक्सचेंज ऑफर से बढ़ेगी वाहन बिक्री, कंपनियों की बड़ी तैयारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 11:35 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः वाहन कंपनियां बिक्री में लगातार गिरावट और भंडार के बढ़ते दबाव से निपटने के लिए आगामी त्योहारी सीजन में ग्राहकों को भारी छूट देने की योजना बना रही हैं। एक्सचेंज ऑफर और अन्य स्कीमों के साथ ये छूट दिवाली के करीब और बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि इस दौरान बिक्री में सबसे ज्यादा उछाल आता है। 

सरकारी वाहन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, यात्री वाहनों की बिक्री अगस्त में 3,09,000 यूनिट्स से घटकर सितंबर में 2,77,000 यूनिट्स रह गई है। बिक्री में गिरावट का रुझान कई महीनों से जारी है। कोरोना के बाद वाहनों की बिक्री की रफ्तार तेज हो गई थी। बाद में इसमें गिरावट आनी शुरू हो गई। इससे बिना बिके वाहनों का भंडार बढ़ गया है। इससे वाहन निर्माताओं पर इन्वेंट्री का दबाव बढ़ गया है और डीलरों के पास अब 75 से 90 दिनों की इन्वेंट्री है।

यह भी पढ़ेंः IPO Listing: KRN हीट एक्सचेंजर की बंपर लिस्टिंग, निवेशकों को पहले ही दिन मिला दोगुने से ज्यादा मुनाफा

हालांकि, वाहन निर्माता अक्टूबर के त्योहारी सीजन में बिक्री में सुधार की उम्मीद कर रहे हैं। नवरात्रि, दशहरा और दिवाली के दौरान वार्षिक बिक्री का 30-40% होता है और कंपनियां इस दौरान मांग में उछाल की आशा कर रही हैं। होंडा मोटर, हुंडई, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मारुति सुजुकी जैसी कंपनियां बिक्री को बढ़ावा देने के लिए रणनीतिक कदम उठा रही हैं।

मांग को बढ़ाने के लिए वाहन निर्माताओं के पास तीन मुख्य रणनीति हैं। 
नए मॉडल लॉन्च करना, पर्याप्त छूट देना और कीमतों में कटौती लागू करना। इनमें नए मॉडल लॉन्च करना, पर्याप्त छूट देना और कीमतों में कटौती लागू करना। कई कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पहले ही छूट दे चुकी हैं। टाटा मोटर्स और जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर ने चुनिंदा मॉडलों पर ऑफर बढ़ा दिए हैं। 

यह भी पढ़ेंः Car Discount: अब नहीं खरीदी तो बाद में पड़ सकता है पछताना, कारों पर मिल रहा है भारी Discount

इन कंपनियों में पहले से लागू है छूट का ऑफर

मारुति सुजुकी: पहले ही कई मॉडलों की कीमतों में कटौती। ऑल्टो के 10 और एस-प्रेसो पर 40,000 तक की छूट। वैगनआर पर 30,000 तक का ऑफर। नेक्सा शोरूम में जिम्नी पर 2.5 लाख की छूट। पुराने वाहनों को स्क्रैप करने पर 15,000 रुपए का एक्सचेंज बोनस है। 
हुंडई: ग्रैंड आई 10 निओस पर 35,000 रुपए तक छूट। ऑरा सेडान पर 30,000 रुपए तक छूट। वेन्यू एसयूवी पर 45,000 तक फायदा।
महिंद्रा एंड महिंद्रा: अगस्त में स्कॉर्पियो क्लासिक एसयूवी पर छूट को बढ़ाकर 1,00,000 रुपए किया गया है। थार पर छूट बढ़कर 1,50,000 रुपए हो गई है।
होंडाः अमेज सेडान पर फायदा बढ़कर 1,12,000 रुपए। सिटी सेडान पर 1,14,000 रुपए की छूट मिल रही है।
टाटा मोटर्स की छूट इस महीने के अंत तक है। इलेक्ट्रिक वाहनों पर 3,00,000 रुपए और पेट्रोल-डीजल व सीएनजी पर 2.03 लाख रुपए तक की छूट।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News