भारत आने वाले टूरिस्ट भी UPI से कर सकेंगे पेमेंट, RBI पॉलिसी में हुआ बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 12:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक हुई। ये बैठक 3 दिन से जारी थी। बैठक में रेपो रेट में इजाफा करने का फैसला किया गया। रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ। रेपो रेट अब 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.50 फीसदी हो गई है लेकिन इसके अलावा RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने आम लोगों को ध्यान में रखते हुए बड़े ऐलान किए।

RBI गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा कि अब भारत में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए भी UPI की सुविधा को शुरू किया जाएगा। विदेशियों के लिए UPI सुविधा शुरू होगी। हालांकि ये सुविधा चुनिंदा एयरपोर्ट्स पर ही शुरू की जाएगी और इस सुविधा का इस्तेमाल पहले G20 से आने वाले यात्रियों के लिए होगा।

UPI के जरिए कैसे मिलती है पैसे ट्रांसफर की सुविधा

यूपीआई वो वित्तीय सिस्टम है जिसके जरिए तुरंत पेमेंट हो सकता है। यूपीआई की मदद से, मोबाइल प्लेटफॉर्म पर दो पार्टियां एक-दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। दो पार्टियों में पर्सन टू पर्सन या पर्सन टू मर्चेंट के बीच भी वित्तीय ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। किसी भी यूपीआई में बैंक खाता जोड़ने के लिए, यह ज़रूरी है कि आपके बैंक में UPI की फैसिलिटी मौजूद हो और आपके फोन में यूपीआई एप्लीकेशन होने से काम और आसान हो जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News