PNB घोटालाः वित्त मंत्रालय और PNB प्रबंधन को CVC का समन

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2018 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नैशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपए के महाघोटाले के सामने आने के बाद आज केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने पीएनबी के अधिकारियों को समन भेजा है। सीवीसी ने साथ ही वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को भी समन किया है। सूत्रों के मुताबिक बैंक के एमडी सुनील मेहता और वित्त मंत्रालय के अतिरिक्त वित्त सचिव 19 फरवरी को सीवीसी के सामने पेश होंगे।

घोटाले की जानकारी दी जाएगी
सूत्रों की मानें तो पेशी के दौरान पंजाब नैशनल बैंक के चीफ विजीलेंस ऑफिसर एक प्रजेंटेशन देंगे, जिसमें इस महाघोटाले के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिसने देश के बैंकिंग सिस्टम को हिला दिया है। 19 फरवरी को सीवीसी पंजाब नैशनल बैंक के विजीलेंस मॉनिटरिंग सिस्टम की समीक्षा करेगा और जरूरी कदम उठाने के निर्देश जारी करेगा।

ED ने की मोदी के ठिकानों पर छापेमारी
फ्रॉड केस में इंटरपोल ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्‍नी आमी मोदी, भाई निशाल मोदी और गीतांजलि जेम्‍स के एमडी एंड सीईओ मेहुल चौकसी के खिलाफ नोटिस जारी किया है। बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में फ्रॉड के जरिए 11400 करोड़ का चूना लगाने के मामले में नीरव मोदी और सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। देशभर में नीरव मोदी के लगभग एक दर्जन ठिकानों पर छापेमारी जारी है। इस कार्रवाई में 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है।

दोनों के पासपोर्ट रद्द
विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से 4 सप्ताह के लिए रद्द कर दिए हैं। देश छोड़कर भागने वाले मोदी व उनके परिवार का पता लगाने के लिए सी.बी.आई. ने इंटरपोल से संपर्क साधा है। पंजाब नैशनल बैंक ने कहा है कि नीरव मोदी द्वारा 11,400 करोड़ रुपए की कथित धोखाधड़ी सामने आने के 4 दिन बाद ही उसने भारतीय रिजर्व बैंक तथा सी.बी.आई. को धोखाधड़ी की पहली सूचना दी। बैंक ने इस बारे में नियामकी खुलासा 10 दिन बाद किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News