सेंसेक्स 351 अंक चढ़कर सर्वकालिक उच्चस्तर पर, निफ्टी का भी नया रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 03:34 PM (IST)

नई दिल्लीः नीतिगत ब्याज दर में स्थिरता और कंपनियों के मजबूत तिमाही प्रदर्शन की उम्मीदों के बीच घरेलू शेयर बाजार के मानक सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बृहस्पतिवार को आधा प्रतिशत की बढ़त के साथ रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर पहुंच गए। शेयर बाजारों में इस तेजी के पीछे सूचना प्रौद्योगिकी, टिकाऊ उपभोक्ता सामान और वित्तीय शेयरों में खरीदारी की अहम भूमिका रही। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 350.81 अंक यानी 0.47 प्रतिशत बढ़कर 74,227.63 के अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 74,501.73 के उच्चतम और 73,485.12 के निचले स्तर पर भी रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 80 अंक यानी 0.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22,514.65 के अपने नए शिखर पर पहुंच गया। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 31 बढ़त के साथ बंद हुए। इस तेजी के साथ बाजार पिछले दो सत्र की गिरावट से उबरने में सफल रहा। सेंसेक्स का पिछला उच्चतम स्तर सात मार्च को 74,119.39 अंक दर्ज किया गया था। वहीं निफ्टी का पिछला रिकॉर्ड 22,493.55 अंक का था। 

सेंसेक्स के समूह में शामिल 20 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। इनमें एचडीएफसी बैंक, टाइटन, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, टीसीएस, मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक और बजाज फिनसर्व भी शामिल हैं। इसके उलट एसबीआई, भारती एयरटेल, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावरग्रिड, आईटीसी और रिलायंस के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई लार्जकैप सूचकांक में 0.34 प्रतिशत और स्मॉलकैप में 0.54 प्रतिशत की बढ़त रही जबकि मिडकैप 0.11 प्रतिशत के नुकसान में रहा। घरेलू बाजारों ने नीतिगत दर रेपो पर शुक्रवार को आने वाले फैसले के पहले एक सीमित दायरे में सकारात्मक कारोबार किया। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो दर पर चर्चा चल रही है। 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘व्यापक बाजार ने मजबूत व्यावसायिक स्थितियों को दर्शाते हुए समग्र पीएमआई आंकड़ों के आधार पर अच्छे तिमाही नतीजों और निर्यात की उम्मीद में बैंकों जैसे चुनिंदा क्षेत्रों में जुझारूपन दिखाया है।'' एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की बढ़त में रहे जबकि हांगकांग और शंघाई के बाजार छुट्टी के कारण बंद रहे। यूरोपीय बाजार सकारात्मक दायरे में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बुधवार के सत्र में मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.36 प्रतिशत चढ़कर 88.67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 2,213.56 करोड़ रुपए मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News