स्टेंट का अधिक मूल्य वसूलने वाले अस्पताल तुरंत लौटाएं बकाया राशि

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2017 - 07:18 PM (IST)

नई दिल्लीः स्टेंट के लिए अधिक राशि वसूलने वाले अस्पतालों को सरकार ने बकाया राशि तुरंत लौटाने को कहा है। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कहा है कि इस मामले में जिन अस्पतालों पर नजर है यदि वह मांग नोटिस से पहले बकाया राशि मरीजों को लौटा देते हैं तो उनके खिलाफ कोई कारवाई नहीं की जाएगी।

एनपीपीए ने कहा है कि कल उसकी हैल्पलाइन पर हरियाणा में रोहतक और उत्तराखंड देहरादून से स्टेंट के लिए अधिक राशि वसूले जाने की शिकायतें मिलीं हैं। ये शिकायतें आक्सीजन हास्पिटल और भारत हर्ट इंस्टीट्यूट के खिलाफ मिलीं हैं। नियामक ने कहा है कि वह भविष्य में एेसे मरीजों के ‘एंजियोप्लास्टि बिल का पूरा आडिट सुनिश्चित करेगा हालांकि, इस मामले में मरीजों की भविष्य की जरूरतों को देखते हुए पूरा ब्यौरा जारी नहीं किया गया।’  

नियामक से इससे पहले मैक्स हास्पिटल, साकेत, नई दिल्ली और निदान मल्टी स्पेशिलिटी हास्पिटल, सोनीपत, हरियाणा को कारण बताआे नोटिस जारी किया है। उसने यह भी कहा है कि वह मुंबई स्थित लीलावती अस्पताल, मैक्स साकेत, नयी दिल्ली, मैट्रो अस्पताल, फरीदाबाद, पीजीआई चंडीगढ़, राम मूर्ति अस्पताल, बरेली के खिलाफ अधिक मूल्य वसूले जाने की शिकायतों की भी जांच की है और संबंधित राज्य दवा नियंत्रक को सतर्क किया है।   

हालांकि, मैक्स हेल्थकेयर और लीलावती अस्पताल ने कहा है कि वह एनपीपीए दिशानिर्देशों का पूरी तरह पालन कर रहे हैं और उन्होंने स्टेंट्स के लिए अधिक मूल्य नहीं वसूला है। दिल के रोगियों को राहत पहुंचाते हुए एनपीपीए ने पिछले सप्ताह ह्रदयाघात के इलाज में काम आने वाले स्टेंट के दाम में 85 प्रतिशत तक की भारी कटौती की है। इसमें अलग अलग तरह के स्टेंट का दाम घटाकर 7,260 से लेकर 29,600 रुपए के दायरे में सीमित किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News