मूल्य वृद्धि ने आभूषणों की मांग कम की है: सेनको गोल्ड

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 01:26 PM (IST)

कोलकाताः प्रमुख खुदरा आभूषण विक्रेता कंपनी सेनको गोल्ड लि. ने शुक्रवार को कहा कि भू-राजनीतिक कारणों से सोने की कीमतों में हालिया तेज उछाल ने इसकी मांग को कम कर दिया है। वहीं उद्योग का पहली तिमाही का प्रदर्शन, उत्सव और नए साल के मौके पर जारी खरीदारी के रुख पर निर्भर करता है। कोलकाता की कंपनी ने कहा कि उसने हीरे जड़ित सोने के आभूषणों और उपभोक्ता-केंद्रित योजनाओं के जरिये मांग की स्थिति से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं। 

हालांकि, कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि ये उपाए मार्च और अप्रैल में बिक्री की मात्रा के मामले में देखी गई 15-20 प्रतिशत की गिरावट की भरपाई नहीं कर सकते हैं। सेनको गोल्ड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुवेंकर सेन ने कहा, ‘‘पिछले 30 दिनों में, सोने की कीमत लगभग 10 प्रतिशत बढ़ी है और पिछले छह महीनों में यह 23-25 प्रतिशत महंगा हो गया है। इस तीव्र उतार चढ़ाव ने खुदरा खरीद भावना को प्रभावित किया है। उद्योग के लिए मात्रा के संदर्भ में 15-20 प्रतिशत की गिरावट आई है।'' 

ईद, बंगाली नव वर्ष, अक्षय तृतीया और क्षेत्रीय नव वर्ष से मांग में सुधार की उम्मीद है लेकिन चुनाव आचार संहिता के कारण नकदी की आवाजाही पर प्रतिबंध कुछ खुदरा विक्रेताओं के लिए बाधा बन सकता है। सेनको का एकीकृत शुद्ध लाभ जून 2023 को समाप्त तिमाही में 23 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 27.6 करोड़ रुपए जबकि राजस्व 30 प्रतिशत बढ़कर 1,305 करोड़ रुपए हो गया। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि ‘मूल्य के संदर्भ में' बाजार के सपाट रहने की उम्मीद है क्योंकि सोना 70,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News