क्रिप्टो मार्केट में कोहराम, Bitcoin 4% से अधिक लुढ़का

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 06:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टो मार्केट में आज कोहराम मचा हुआ है। मार्केट कैप के हिसाब से टॉप-10 के अधिकतर क्रिप्टो रेड जोन में हैं और 10 फीसदी तक टूट गए हैं। जो क्रिप्टो ग्रीन हैं, उनमें भी तेजी मामूली ही है, लगभग फ्लैट ही हैं। सबसे बड़े क्रिप्टो बिटक्वॉइन (BitCoin) की बात करें तो इसकी चमक 4 फीसदी से अधिक फीकी हुई है लेकिन क्रिप्टो मार्केट में दबदबा बढ़ा है। एक बिटकॉइन अभी 4.10 फीसदी की गिरावट के साथ 63,855.80 डॉलर (53.20 लाख रुपए) के भाव (BitCoin Price) में मिल रहा है। दूसरे सबसे बड़े क्रिप्टो एथेरियम (Ethereum) की चमक 5 फीसदी से अधिक फीकी पड़ी है। पूरे क्रिप्टो मार्केट की बात करें तो पिछले 24 घंटे में वैश्विक मार्केट कैप में 4.54% की गिरावट आई है और यह 2.35 लाख करोड़ डॉलर (195.80 लाख करोड़ रुपए) रह गया है।

BitCoin ETF के जीरो क्रेज पर ढहा क्रिप्टो मार्केट

ब्लैकरॉक का स्पॉट बिटक्वॉइन ईटीएफ पहली बार 11 जनवरी को लाइव हुआ था। तब से लेकर अब तक पहली बार बुधवार को इसमें कोई निवेश नहीं आया। 71 दिनों के लगातार निवेश के बाद एकाएक पूरी तरह सूखे की स्थिति ने बिटक्वॉइन की चमक फीकी कर दी। इसके चलते बाकी क्रिप्टो को लेकर भी निगेटिव माहौल बना।

वीकली टॉप-10 के सिर्फ एक क्रिप्टो में तेज गिरावट

अब वीकली बात करें तो टॉप-10 के सिर्फ एक क्रिप्टो में तेज गिरावट है। सात दिनों में टॉनक्वॉइन 16 फीसदी से अधिक फिसला है। इसके अलावा टेथर, डॉगक्वॉइन और यूएसडी क्वॉइन भी एक हफ्ते में कमजोर हुए हैं लेकिन इनमें गिरावट मामूली ही है। वहीं दूसरी तरफ एक हफ्ते में बीएनबी 11 फीसदी, XRP करीब 5 फीसदी, कार्डानो 3 फीसदी से अधिक, एथेरियम और बिटक्वॉइन डेढ़-डेढ़ फीसदी से अधिक अधिक उछले हैं। यूएसडी क्वॉइन में मामूली तेजी है।

क्रिप्टो करेंसी के लेन-देन में उछाल

पिछले 24 घंटे में क्रिप्टो के लेन-देन में तेजी आई है। कॉइनमार्केटकैप पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 8692 करोड़ डॉलर (7.24 लाख करोड़ रुपये) क्रिप्टो का लेन-देन हुआ जो पिछले दिन की तुलना में 18.70% अधिक रहा। पिछले 24 घंटे में क्रिप्टो मार्केट में BitCoin की स्थिति 0.31 फीसदी मजबूत हुई है और क्रिप्टो बाजार में इसकी 53.50 फीसदी हिस्सेदारी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News