सैमसंग का भारत में रेवेन्यू एक लाख करोड़ के करीब पहुंचा
punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2023 - 03:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और अप्लायंसेज बनाने वाली दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग भारत में एक लाख करोड़ रुपए के सालाना रेवेन्यू के करीब पहुंच गई है। कंपनी ने 27 साल पहले भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया था। सैमसंग के पूर्ण स्वामित्व वाली सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड की 2022-23 में कुल इनकम 98,924 करोड़ रुपए रही। कंपनी ने हाल में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को दी गई जानकारी में यह जानकारी दी है। सैमसंग इंडिया की फाइनेंशियल ईयर 2023 में सेल दिग्गज एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड से 65 फीसदी और आईटीसी लिमिटेड से 35 फीसदी ज्यादा है।
सैमसंग इंडिया की सेल में फाइनेंशियल ईयर में 2023 में 16 फीसदी की तेजी आई जबकि इसका नेट प्रॉफिट गिरकर 3,452 करोड़ रुपए रहा। फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में यह 3,844 करोड़ रुपए रहा था। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से स्मार्टफोन, टेलीविजन और हाउसहोल्ड अप्लायंसेज की डिमांड में गिरावट आई है। कंपनी ने आरओसी फाइलिंग में फाइनेंशियल ईयर 2023 की अर्निंग परफॉरमेंस के कारणों के बारे में नहीं बताया है। इस बारे में सैमसंग इंडिया को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया। लगातार दूसरे साल सैमसंग इंडिया के प्रॉफिट में गिरावट आई है।
सैमसंग का बिजनेस
सैमसंग देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। फाइनेंशियल ईयर 2023 में कंपनी का मोबाइल फोन बिजनेस से रेवेन्यू 70,292 करोड़ रुपए रहा। यह आईटीसी (70,251 करोड़) और एचयूएल (59,144 करोड़) के स्टैंडअलोन रेवेन्यू से अधिक है। पिछले साल सैमसंग इंडिया की मोबाइल फोन बिक्री 27 फीसदी बढ़ी है। जानकारों का कहना है कि अल्ट्रा-प्रीमियम गैलेक्सी जेड सीरीज की सफलता का इसमें अहम योगदान है। Counterpoint Research में रिसर्च डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि ओवरऑल मार्केट में गिरावट के बावजूद पिछले साल सैमसंग को स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी आई। इस दौरान सैमसंग ने शाओमी को पछाड़कर मार्केट लीडरशिप की पोजीशन हासिल कर ली।
भारत में सैमसंग की कुल बिक्री में मोबाइल बिजनेस की हिस्सेदारी 71 फीसदी है जो फाइनेंशियल ईयर 2022 में 67 फीसदी थी। देश में कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा बिजनेस होम अप्लायंसेज का है। फाइनेंशियल ईयर 2023 में इस बिजनेस में कंपनी की सेल 11,844 करोड़ रुपए रही जो पिछले साल के मुकाबले 18 फीसदी अधिक है। भारत के स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की हिस्सेदारी 18 फीसदी है। वीवो 17 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी के साथ दूसरे, रियलमी 12 फीसदी के साथ तीसरे और ओप्पो की हिस्सेदारी 11 फीसदी है। जनवरी-जून स्मार्ट टेलीविजन में सैमसंग 9.6 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर है जबकि शाओमी 9.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ पहले नंबर पर है।