रुपया नहीं गिर रहा बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है, जानिए वित्त मंत्री ने क्या दिया तर्क

punjabkesari.in Sunday, Oct 16, 2022 - 12:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारतीय रुपया नहीं गिर रहा है, बल्कि यूएस डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है। उन्होंने कहा कि आरबीआई रुपए को नीचे जाने से रोकने की पूरी कोशिश कर रहा है। सीतारमण इस समय अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा पर हैं। वे वाशिंगटन डीसी में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रही थीं। इस कांफ्रेंस में एक रिपोर्टर ने उनसे रुपए को लेकर सवाल किया था। रिपोर्टर ने पूछा, 'भू-राजनीतिक तनावों के बीच रुपए में काफी गिरावट देखी गई है। आप आने वाले समय में रुपए के सामने क्या चुनौतियां देखती हैं और उनसे कैसे निपटेंगे?

दूसरे उभरते बाजारों की करेंसीज से बेहतर है रुपया

सीतारमण ने कहा, 'सबसे पहले तो मैं इसे ऐसे नहीं देखती हूं कि रुपया गिर रहा है, बल्कि ऐसे देखती हूं कि डॉलर मजबूत हो रहा है। डॉलर तेजी से मजबूत हो रहा है। इसलिए स्वाभाविक रूप से वे करेंसीज कमजोर होंगी, जिसकी तुलना में ये मजबूत हो रहा है। भारतीय रुपया दूसरे उभरते बाजारों की करेंसीज की तुलना में अच्छा परफॉर्म कर रहा है। हालांकि, आरबीआई रुपए में गिरावट को रोकने की पूरी कोशिश कर रहा है।' बता दें कि भारतीय रुयपा यूएस डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रहा है। एक डॉलर की कीमत 82.42 भारतीय रुपए के बराबर हो गई है।

क्रिप्टोकरेंसी पर भी बोलीं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री इस प्रेस कांफ्रेंस में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में भी बोलीं। सीतारमण ने कहा, 'हम क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित मामलों को जी20 देशों के सामने चर्चा के लिए लाना चाहते हैं, ताकि सदस्य इस पर चिंतन कर सकें और वैश्विक स्तर पर एक फ्रेमवर्क या एसओपी पर पहुंच सकें। देशों के पास तकनीकी रूप से संचालित रेगुलेटरी फ्रेमवर्क हो सकता है।' इसके अलावा वित्त मंत्री व्यापार घाटे पर भी बोलीं। उन्होंने कहा, 'व्यापार घाटा बढ़ रहा है लेकिन हम इस पर नजर रख रहे हैं कि क्या किसी एक देश के खिलाफ कोई बेमेल बढ़ोतरी होती है।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News