जेब पर भारी पड़ सकता है इंटरनैट चलाना, टैरिफ बढ़ाने की तैयारी में टैलीकॉम विभाग

punjabkesari.in Sunday, Nov 10, 2019 - 10:39 AM (IST)

नई दिल्लीः आने वाले दिनों में आपके मोबाइल बिल में बढ़ौतरी हो सकती है। इसके लिए टैरिफ में वृद्धि हो सकती है। दरअसल दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी.) ने एक अनुमान लगाया है कि यदि टैरिफ में 10 प्रतिशत की बढ़ौतरी कर दी जाए तो टैलीकॉम कम्पनियों को अगले 3 साल में करीब 35,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई होगी। इससे कम्पनियों को वित्तीय हालत सुधारने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

डी.ओ.टी. के अधिकारियों के अनुसार टैरिफ में बढ़ौतरी का अंतिम फैसला टैलीकॉम रैगुलेटर को लेना है। इसके लिए डी.ओ.टी. अपने आंकड़े रैगुलेटर को देगा। डी.ओ.टी. ने जो अनुमान लगाया है वह एवरेज रैवेन्यू प्रति यूजर (ए.आर.पी.यू.) पर आधारित है जो मौजूदा समय में 120-130 रुपए है। डी.ओ.टी. के अधिकारी का कहना है कि यदि हम ए.आर.पी.यू. में 10 प्रतिशत यानी करीब 11 रुपए की बढ़ौतरी कर दें तो यह 141 रुपए के करीब आ जाएगा। इससे कम्पनियों को सालाना 11,000 करोड़ रुपए और 3 साल में 35,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई होगी।

PunjabKesari

भारत को 5जी का इंतजार, चीन ने शुरू किया 6जी पर काम
भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा इंटरनैट यूजर्स मौजूद हैं। हालांकि हकीकत में भारत अपने पड़ोसी देश नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान से इंटरनैट स्पीड के मामले में पीछे है। हालात ये हैं कि भारत में अभी तक 5जी के स्पैक्ट्रम की नीलामी नहीं हो सकी है लेकिन चीन में 5जी के सफल संचालन के बाद अब 6जी टैक्नोलॉजी पर काम शुरू कर दिया गया है। चीनी सरकार के मंत्रालय एंड रिसर्च इंस्टीच्यूट की 6जी टैक्नोलॉजी रिसर्च एंड डिवैल्पमैंट ग्रुप के साथ एक बैठक हुई, जिसमें चीनी सरकार ने इस प्रोजैक्ट के लिए यूनिवर्सिटीज और विभिन्न संस्थानों के 37 एक्सपर्ट को काम पर लगाया है। 

PunjabKesari

टैक्नोलॉजी ब्यूरो के उपमंत्री वांग शी ने सम्मेलन में कहा कि एक्सपर्ट्स के साथ 6जी के लिए एक स्पैसिफिक रिसर्च प्लान और शुरूआती शोध करने के लिए ब्यूरो को डिजाइन किया गया है। चीन ने पिछले हफ्ते ही राजधानी पेइचिंग सहित देश के 50 से अधिक शहरों में 5जी सेवा की शुरूआत की थी। पहले ही दिन उसने 5जी के लाखों यूजर्स बनाकर एक रिकॉर्ड बना दिया था। बताया जा रहा है कि मोबाइल इंटरनैट के इस जैनरेशन में 4जी के मुकाबले करीब 1000 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है। देश में नैटवर्क को सपोर्ट करने के लिए इस वर्ष के अंत तक 1 लाख 30 हजार से अधिक 5जी बेस स्टेशनों को सक्रिय करना है। यह दुनिया का सबसे बड़ा सैटअप होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News