RBI ने HDFC बैंक और बैंक ऑफ अमेरिका सहित इन पर लगाई पेनल्टी

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2023 - 01:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नियमों का उल्लंघन कर रहे बैंकों और को-ऑपरेटिव बैंकों पर सख्त कार्रवाई की है। आरबीआई ने एचडीफसी बैंक, बैंक ऑफ अमेरिका समेत तीन को-ऑपरेटिव बैंकों पर आर्थिक जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक आरबीआई ने इन सभी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है। हफ्ते भर में आरबीआई का बैंकों और को-ऑपरेटिव पर यह दूसरा एक्शन है।  

दोनों बैंकों पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगा

एचडीफसी बैंक और बैंक ऑफ अमेरिका पर 10-10 हजार रुपए का जुर्माना लगा है। ये दोनों बैंक नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) से पैसा जमा करवाने के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। आरबीआई के मुताबिक, दोनों बैंक फेमा कानून का उचित तरीके से पालन नहीं कर रहे थे। नोटिस का उचित जवाब नहीं मिलने पर इनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

तीन को-ऑपरेटिव बैंक भी नपे 

आरबीआई एक्शन के दायरे में तीन कोपरेटिव बैंक भी आए हैं। इनमें गुजरात के ध्रांगधरा पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। बैंक पर डिपॉजिट से जुड़े नयमों का सही से पालन न करने का आरोप है। इसके अलावा अहमदाबाद के मंडल नागरिक सहकारी बैंक पर 1.5 लाख रुपए और बिहार के पाटलीपुत्र सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक पर भी 1.5 लाख रुपए का जुर्माना लगा है। केंद्रीय बैंक पिछले कुछ समय से लगातार बैंकों और को-ऑपरेटिव बैंकों पर सख्ती कर रहा है।

पिछले हफ्ते 3 बैंक और 5 को-ऑपरेटिव पर हुआ था एक्शन 

आरबीआई ने लगभग एक हफ्ते पहले नियमों का उल्लंघन कर रहे तीन बैंकों पर 10 करोड़ रुपए से भी ज्यादा जुर्माना लगाया था। साथ ही 5 को-ऑपरेटिव बैंकों पर भी एक्शन लिया था। केंद्रीय बैंक ने सिटी बैंक पर 5 करोड़, बैंक ऑफ बड़ौदा पर 4.34 करोड़ और इंडियन ओवरसीज बैंक पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना ठोका था। रिजर्व बैंक ने गाइडलाइन का पालन ठीक से नहीं करने की वजह से जुर्माना लगाया था। आरबीआई ने विभिन्न नियमों का उल्लंघन कर रहे 5 कोऑपरेटिव बैंकों पर भी जुर्माना लगाया था। इनमें श्री महिला सेवा सहकारी बैंक, पोरबंदर विभागीय नागरिक सहकारी बैंक, सर्वोदय नागरिक सहकारी बैंक, खंबात नागरिक सहकारी बैंक और वेजलपुर नागरिक सहकारी बैंक शामिल हैं। इन पर 25 हजार रुपए से 2.5 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया गया था। इन जुर्मानों का ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News