5 दिन में औसत कम हुई बरसात, इन राज्यों में नहीं हुई जरा भी बरसात

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्लीः मौसम विभाग की तरफ से इस साल भले ही मानसून सीजन में सामान्य बरसात होने का अनुमान जारी किया गया हो लेकिन अबतक बीते सीजन में औसत के मुकाबले कम बरसात दर्ज की गई है। विभाग द्वारा जारी किए गए बारिश के आंकड़ों के अनुसार 1 जून से लेकर 5 जून तक देशभर में औसतन 14.2 मिलीमीटर बरसात हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान औसतन 15.6 मिलीमीटर बारिश होती है। 

महाराष्ट्र में पहुंच रहा मानसून 
इस साल मानसून ने समय से पहले केरल में दस्तक दी है लेकिन केरल में औसत से कम बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून से 5 जून के दौरान केरल में औसतन 67.1 मिलीमीटर बारिश हुई है जो सामान्य बरसात के मुकाबले 13 प्रतिशत कम है। मानसून अब केरल से आगे बढ़कर कर्नाटक और महाराष्ट्र पहुंच रहा है।

इन राज्यों में नहीं हुई बरसात
विभाग के अनुसार 1 जून से 5 जून के दौरान 13 राज्य ऐसे हैं जहां सामान्य बारिश हुई है जबकि 3 राज्यों में सामान्य से कम, 9 में बहुत कम और 3 राज्यों मे जरा भी बरसात नहीं हुई है। हालांकि 3 राज्य ऐसे भी हैं जहां औसत से ज्यादा और 5 राज्यों में अत्याधिक बरसात दर्ज की गई है। बारिश की ज्यादा कमी मंगलवार को ही देखने को मिली है, मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को देशभर में औसत के मुकाबले 42 प्रतिशत कम बारिश हुई है, सामान्य तौर पर 5 जून को 3.8 मिलीमीटर बरसात होती है जबकि इस बार 2.2 मिलीमीटर दर्ज की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News