Rail Budget होगा भविष्य की सुविधाओं से युक्त

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2016 - 12:15 AM (IST)

तिरवनंतपुरमः  बजट चाहे कोई भी हो लेकिन इसको लेकर हर कहीं लोगों में इंतजार देखने को मिलता है। जैसे अब हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा रेल बजट से जुड़ा हुआ एक बयान सामने आया है। इसके अनुसार यह बात सामने आई है कि वर्ष 2016-17 का रेल बजट अधिक निवेश आकॢषत करने पर केंद्रित किया जा रहा है। 

 रेल मंत्री ने कहा, ‘‘इस बजट का मुख्य मकसद भविष्य में सुविधाओं का और भी मजबूती से विस्तार करना है।’’ उन्होंने यह भी कहा है कि यात्रियों की सुविधा आज के समय में हमारे लिए सबसे अधिक जरूरी है और इसी के तहत उनका आराम भी जरूरी है लेकिन इसके साथ ही सुविधाओं का विस्तार भविष्य की आवश्यकता के रूप में सामने आ रहा है।’’ भारतीय रेलवे ने कबाड़ की ऑनलाइन नीलामी से गत वित्त वर्ष में 3,000 करोड़ रुपए की कमाई की है। 

 बजट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू

प्रभु ने कहा कि सरकार ने बजट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रेलवे के विकास के लिए गत वर्ष शुरू किए गए उपाय आगे भी जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे को दशकों से नजरअंदाज किया गया है और इसमें निवेश की कमी रही है। अब इसमें निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि भारतीय रेल को देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनाया जाए और यह आॢथक गतिविधियों को बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभाए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News