100 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल, मशीनों में डिस्प्ले नहीं होने से बिक्री रुकी

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2021 - 12:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार छठे दिन रविवार को भी बढ़ोतरी की। कीमत बढ़ने की वजह से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पुराने पेट्रोल पंपों पर प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री बंद हो गई। प्रीमियम पेट्रोल का दाम 100 रुपए प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गया। स्थानीय खबरों के अनुसार, अगर सादा पेट्रोल के दाम भी 100 रुपए लीटर तक पहुंच गए तो कई पेट्रोल पंपों को बिक्री रोकनी पड़ेगी। शनिवार को भोपाल में सादा पेट्रोल की कीमत 96.37 रुपए रही।

PunjabKesariमालूम हो कि नए साल के बाद से राजधानी में तेल की कीमतों में करीब पांच रुपए की बढ़ोतरी हुई है। एक जनवरी को भोपाल में नॉर्मल तेल 91.46 रुपए प्रति लीटर था। आंकड़ों पर गौर कर करें तो एक साल से भी कम वक्त में पेट्रोल की कीमत करीब 19 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है। एक जून, 2020 को भोपाल में पेट्रोल 77.56 रुपए प्रति लीटर था जो 13 फरवरी तक 18.81 रुपए बढ़कर 96.37 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इसी तरह डीजल के दाम एक जून, 2020 को 68.27 रुपए थे जो 13 फरवरी तक 18.54 रुपए बढ़कर 86.84 प्रति लीटर पर पहुंच गए।

PunjabKesariअब महानगरों में कितने रुपए में बिक रहा है पेट्रोल?
दाम बढ़ने से मुंबई में पेट्रोल 95 रुपए प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गया है। अब दिल्ली में पेट्रोल 88.73 रुपए/लीटर और डीजल 79.06 रुपए/लीटर हो गया है। मुंबई में पेट्रोल के भाव बढ़ कर 95.21 रुपए प्रति लीटर और 86.04 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। चेन्नई में अब पेट्रोल 90.96 रुपए प्रति लीटर और डीजल 84.16 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 90.01 रुपए प्रति लीटर और डीजल 82.65 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

पेट्रोल के दाम थ्री डिजिट पहुंचने से पहले मशीनों को कर रहे तैयार
दिल्ली में अगर पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए या इससे ऊपर पहुंचती है, तो क्या लोगों को पेट्रोल मिलने में कोई परेशानी होगी? पेट्रोल पंपों पर लगी मौजूदा मशीनों में क्या इस तरह की सुविधा है कि वह थ्री डिजिट के रेट भी डिस्प्ले कर सके? लोगों के साथ कोई धोखाधड़ी तो नहीं होगी? इस तरह की तमाम समस्याओं का निवारण करने के लिए दिल्ली के पेट्रोल पंप मालिकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिससे कि अगर दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर पहुंचे तो किसी पेट्रोल पंप से लोगों को तेल मिलने में कोई परेशानी ना होने पाए।

PunjabKesariदिल्ली में भी कुछ मशीनें हैं पुरानी, हो सकती है दिक्कत
इस मामले में ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल का कहना है कि दिल्ली में तीनों कंपनियों के 398 पेट्रोल पंप हैं। वैसे, अधिकतर में नई मशीनें लगी हुई हैं लेकिन कुछ पंपों पर पेट्रोल की कीमतें थ्री डिजिट में पहुंचने पर समस्या सामने आ सकती है। इनमें सबसे बड़ी समस्या होगी तेल की कीमतों का मशीनों में ठीक से डिस्प्ले ना होना। हालांकि, जिन पंपों पर नई डिजिटल डिस्पेंसर लगे हैं। वहां यह समस्या नहीं आएगी, लेकिन जिन पंपों पर पुरानी मशीनें लगी हुई हैं। वहां तेल की कीमतें थ्री डिजिट में पहुंचने पर कुछ समस्या आ सकती है। क्योंकि पुरानी मशीनों में कीमतों के लिए चार ब्लॉक दिए गए हैं। इनमें पहले दो ब्लॉक में रुपये डिस्प्ले होते हैं और बाद में दो ब्लॉक में पैसे। अब अगर कीमतें थ्री डिजिट में पहुंच गईं तो पहले तीन ब्लॉक हमें रुपयों के लिए रिजर्व करने पड़ेंगे और अंतिम चौथा ब्लॉक पैसे का होगा। ऐसे में थोड़ी प्रॉब्लम आ सकती है। लेकिन कीमतों की वजह से डिस्पेंसर काम करना बंद देंगे, ऐसा नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News