सरकार ने की घोषणा, पेट्रोल-डीजल के दाम में जल्‍द होगी और कटौती

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 05:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि आगामी दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और ज्‍यादा कमी आएगी। प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने की इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि एक जुलाई से पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक ने तेल उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है और इससे कीमतों को कम करने में मदद मिलेगी। उल्‍लेखनीय है कि 22 जून को वियना में हुई ओपेके देशों की बैठक में क्रूड ऑयल का उत्‍पादन बढ़ाने पर सहमति बन चुकी है। प्रमुख तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक के सदस्‍य देश कच्‍चे तेल के उत्‍पादन में एक जुलाई से सम्मिलित तौर पर प्रतिदिन 10 लाख बैरल वृद्धि करेंगे।

साऊदी अरब के तेल मंत्री खालिद अल-फालेह ने बैठक के बाद बताया था कि ओपेक देश 10 लाख बैरल के आंकड़े पर सहमत हो गए हैं। उत्पादन बढ़ाने का प्रस्‍ताव साऊदी अरब ने रखा था। हालांकि ईरान ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था। प्रमुख तेल आयातक देशों द्वारा आपूर्ति शॉर्टेज की शिकायत करने के बाद यह फैसला लिया गया है। अमेरिका, भारत और चीन ने ओपेक देशों पर कच्‍चे तेल की कीमतों को कम करने का दबाव बनाया था। इसी दबाव के मद्देनजर वियना में ओपेक देशों की बैठक बुलाई गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News