सऊदी अरब के एक फैसले से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, आगे भी दाम बढ़ने की आशंका

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 11:27 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सऊदी अरब के एक फैसले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम में उबाल आने की आशंका बढ़ गई है। आज भी क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। दरअसल सऊदी अरब ने ज्यादातर क्षेत्रों के लिए जून में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। इसके बाद आज सोमवार को तेल वायदा में तेजी आई और गाजा युद्धविराम समझौते की संभावना भी कम दिखाई दे रही है। इससे यह आशंका फिर से बढ़ गई कि प्रमुख तेल उत्पादक क्षेत्र में इजरायल-हमास संघर्ष अभी भी बढ़ सकता है। सऊदी अरब के इस तिमाही में ऑयल सप्लाई में कमी के बीच अधिकांश क्षेत्रों के लिए जून ओएसपी बढ़ाने के बाद तेल के दाम ऊपर जाने तय लग रहे हैं।

कितने हैं कच्चे तेल के दाम

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम आज उछाल के साथ ट्रेड कर रहे हैं। डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.31 फीसदी चढ़कर 78.85 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है जबकि ब्रेंट क्रूड 0.24 फीसदी चढ़कर 83.16 डॉलर प्रति बैरल के रेट पर ट्रेड कर रहा है।

इन गर्मियों में रहेगी मजबूत मांग

सऊदी अरब ने जून में एशिया, उत्तर-पश्चिमी यूरोप और भूमध्य सागर में बेचे जाने वाले अपने कच्चे तेल की आधिकारिक बिक्री कीमतें बढ़ा दीं, जो इस गर्मी में मजबूत मांग की उम्मीद का संकेत है। इसी का असर है कि जियो-पॉलिटिकल टेंशन कम होने की वजह से पिछले हफ्ते 7.3 फीसदी से थोड़ी ज्यादा गिरावट के बाद, आईसीई ब्रेंट ने मजबूत स्तर पर नए कारोबारी सप्ताह की शुरुआत की है।

पिछले हफ्ते दिखी थी गिरावट

पिछले हफ्ते दोनों कच्चे तेल के दोनों कॉन्ट्रेक्ट्स में तीन महीने में अपना सबसे बड़ा साप्ताहिक घाटा दर्ज किया था। इसमें ब्रेंट 7 फीसदी से ज्यादा गिर गया और डब्ल्यूटीआई 6.8 फीसदी लुढ़का था। कमजोर अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों और फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में कटौती के संभावित समय का अनुमान लगाने के बाद निवेशकों ने ये अंदाजा लगाया था लेकिन एक ही हफ्ते में स्थिति बदलती दिख रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News