850 करोड़ के शेयर वापस खरीदेगी Paytm, जानिए क्या होगी कीमत

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 10:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिडेट के बोर्ड ने शेयर बायबैक इश्यू की घोषणा कर दी है। कंपनी के बोर्ड ने 850 करोड़ रुपए की शेयर बायबैक स्कीम की घोषणा की है। यह शेयर बायबैक ओपन मार्केट रूट के जरिए होगा। पेटीएम का शेयर मंगलवार को बीएसई पर 538.40 रुपए पर बंद हुआ। यह बायबैक 810 रुपए प्रति शेयर से अधिक की कीमत पर नहीं होगा। पेटीएम ने कहा कि अधिकतम बायबैक साइज 31 मार्च 2022 तक कुल पुर्णतया चुकता शेयर कैपिटल और कंपनी के फ्री रिजर्व के 10 फीसदी से कम है। न्यूनतम बायबैक साइज और अधिकतम बायबैक प्राइस के आधार पर कंपनी न्यूनतम 5,246,913 इक्विटी शेयरों को खरीदेगी। कंपनी ने एक रिलीज में यह जानकारी दी।

शेयरधारकों को होगा बंपर फायदा

पेटीएम ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था, 'मैनेजमेंट को विश्वास है कि बायबैक ऑफर शेयरधारकों के लिए फायदेमंद होगा।' यह लिस्टिंग के बाद से कंपनी का पहला बायबैक ऑफर है। कंपनी ने बताया कि उसके पास 9182 करोड़ रुपये की लिक्विडिटी है। यह शेयर बायबैक कंपनी की लिस्टिंग के 13 महीने से भी कम समय में आ रहा है। कंपनी का शेयर इसके आईपीओ प्राइस से 75 फीसदी तक गिर गया था। आईपीओ के जरिए पेटीएम ने 2,150 रुपये कीमत में ताजा शेयर जारी कर 18,300 करोड़ रुपये जुटाए थे। यह आईपीओ नवंबर 2021 में आया था। यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ था।

क्या होता है बायबैक ऑफर?

बायबैक ऑफर को शेयर परचेज ऑफर भी कहते हैं। यह एक ऐसी कॉर्पोरेट गतिविधि है, जिसमें कोई कंपनी अपने शेयरधारकों से शेयर वापस खरीदती है। आमतौर पर कंपनियां करंट मार्केट प्राइस से उच्च कीमत पर शेयर बायबैक करती हैं। बायबैक भी दो तरह के होते हैं। टेंडर ऑफर और ओपन मार्केट ऑफर।

पेटीएम क्यों ला रही बायबैक ऑफर?

कंपनियां कई बार अपने शेयर प्राइस को सपोर्ट करने के लिए बायबैक ऑफर लाती हैं। पेटीएम का शेयर इस साल अब तक 60 फीसदी टूट चुका है। इसलिए पेटीएम के लिए यह कारण सही बैठता है। साथ ही कंपनियां अपने शेयरधारकों को फायदा पहुंचाने के लिए भी बायबैक ऑफर लाती है। पेटीएम के मामले में यह उचित कारण है। कंपनी ने कहा भी है कि बायबैक ऑफर से शेयरधारकों को फायदा होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News