OYO दोबारा करेगी IPO के लिए अप्लाई, ये है कंपनी का प्लान

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2024 - 03:44 PM (IST)

नई दिल्लीः ग्लोबल हॉस्पिटैलिटी टेक्नोलॉजी कंपनी OYO आईपीओ के लिए एक बार फिर से आवेदन करने की तैयारी कर रही है। कंपनी डॉलर बॉन्ड की बिक्री के जरिए 45 करोड़ डॉलर जुटाने की अपनी री-फाइनेंसिंग की प्लानिंग को जल्द फाइनल करने वाली है। बता दें कि ओयो में जापान के जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप का भी पैसा लगा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जेपी मॉर्गन (JP Morgan) 9 से 10 फीसदी की अनुमानित सालाना ब्याज दर पर डॉलर बॉन्ड की बिक्री के माध्यम से री-फाइनेंसिंग के लिए संभावित लीड बैंकर है।

DRHP लेगी वापस

OYO ने अपने मौजूदा ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) को वापस लेने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास एप्लीकेशन फाइल कर दिया है। कंपनी की प्लानिंग पहले री-फाइनेंसिंग करके अपनी फाइनेंशियल स्थिति को मजबूत करने की है। बॉन्ड जारी होने के बाद ही कंपनी सेबी के पास DRHP का अपडेटेड वर्जन दाखिल करेगी।

क्या होता है DRHP?

DRHP एक दस्तावेज होता है, जिसमें कंपनी के वित्तीय, ट्रेड ऑपरेशन, इंडस्ट्री में स्थिति, प्रमोटर, और लिस्टेड या अनलिस्टेड ट्रेडर्स के बारे में जानकारी मौजूद होती है। आसान भाषा में बताए तो DRHP से पता चलता है कि कंपनी अपने आईपीओ के माध्यम से निवेशकों से पैसा क्यों जुटाना चाहती है और उन पैसों का कहां इस्तेमाल करना चाहती है। इसके अलावा, इस बात की भी जानकारी मिलती है कि निवेश में किस तरह के जोखिम शामिल होंगे।

2021 में दाखिल किए थे IPO के दस्तावेज

OYO ने 8430 करोड़ रुपए के आईपीओ के लिए सेबी के पास सितंबर 2021 में प्रारंभिक दस्तावेज दाखिल किए थे लेकिन तब बाजार में स्थिरता न होने के कारण कंपनी ने आईपीओ की लॉन्चिंग नहीं की। इस कारण से कंपनी को अपने शुरुआती लक्ष्य 11 अरब डॉलर के बजाय लगभग 4-6 अरब डॉलर की कम वैल्यूएशन पर समझौता करने के लिए तैयार होना पड़ा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News