मोदी 3.0 का असर ! भारत का प्राथमिक बाजार IPO में उछाल को तैयार, 24 से अधिक कंपनियां जुटाएंगी 30 हजार करोड़ रुपए

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 05:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भाजपा के नेतृत्व वाली NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल को सुरक्षित करने के साथ, भारत का प्राथमिक बाजार IPO में उछाल के लिए तैयार हो रहा है। द इकोनॉमिक टाइम्स ने  बताया कि अगले दो महीनों में, 24 दर्जन से अधिक कंपनियाँ सार्वजनिक होने वाली हैं, जिनका सामूहिक लक्ष्य  30,000 करोड़ रुपए से अधिक जुटाना है । अधिकांश बाजार विशेषज्ञों और ब्रोकरेज के अनुसार, पीएम मोदी के नेतृत्व में स्थिर शासन और सुसंगत नीतियों की प्रत्याशा ने निवेशकों का विश्वास फिर से जगा दिया है।  ईटी की रिपोर्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बैंकरों ने नए शेयरों के लिए मजबूत निवेशक उत्साह की सूचना दी है, भले ही व्यापक इक्विटी सूचकांक नए उच्च स्तर पर पहुंच गए हों और कई शेयर ऊंचे मूल्यांकन पर कारोबार कर रहे हों। 

PunjabKesari

आगामी IPO में एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर, एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स, एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स, आशीर्वाद माइक्रोफाइनेंस, स्टेनली लाइफस्टाइल, वारी एनर्जीज, प्रीमियर एनर्जीज, शिवा फार्माकेम, बंसल वायर इंडस्ट्रीज, वन मोबिक्विक सिस्टम्स और सीजे डार्कल लॉजिस्टिक्स आदि शामिल हैं। प्राइमडेटाबेस डॉट कॉम के अनुसार, कुल 18 कंपनियों को पहले ही भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से सामूहिक रूप से 20,000 करोड़ रुपए से अधिक जुटाने की मंजूरी मिल चुकी है, जबकि अन्य 37 कंपनियों ने 50,000 करोड़ रुपए से अधिक जुटाने के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किए हैं, जो विनियामक मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।

PunjabKesari

इस लहर की शुरुआत को चिह्नित करते हुए, ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म इक्सिगो का IPO, जो आम चुनाव के बाद पहला है, खुदरा निवेशकों की मजबूत मांग के कारण सोमवार को खुलने के कुछ ही घंटों में पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया।  आगामी IPO में सभी श्रेणियों के निवेशकों की मजबूत मांग देखने को मिल सकती है क्योंकि बाजार भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तहत नीति निरंतरता के बारे में आश्वस्त हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कंपनियां मोदी 3.0 के आशावाद का लाभ उठा रही हैं, उनका अनुमान है कि सार्वजनिक निर्गमों में मजबूत अभिदान देखने को मिलेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News