केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लाएगी आईपीओ, Canara Bank बेचेगा अपनी हिस्सेदारी

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के पब्लिक सेक्टर के बड़े बैंक केनरा बैंक ने इंश्योरेंस कंपनी केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस (Canara HSBC Life Insurance Company) में अपनी हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है। बैंक इस बीमा कंपनी में कुल 14.50 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री करने जा रहा है।

इसके लिए केनरा बैंक जल्द ही मार्केट में केनरा एचएसबीसी का आईपीओ (Canara HSBC Life Insurance Company IPO) लाने वाला है। स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक, केनरा बैंक ने एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को कम करने का प्रोसेस भी शुरू कर दिया है। इसके लिए बैंक इस कंपनी का आईपीओ लाने की तैयारी कर रहा है।

कितनी है केनरा बैंक की हिस्सेदारी

वित्त वर्ष 2024 तक केनरा बैंक की केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस में 51 फीसदी हिस्सेदारी थी। बैंक ने फिलहाल आईपीओ लाने की बात कही है लेकिन आईपीओ का साइज और इसे कब तक लाया जाएगा, इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है। बीमा कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की जनवरी से मार्च तिमाही के बीच कुल 113.31 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है।

म्यूचुअल फंड में भी हिस्सेदारी बेचेगा केनरा बैंक

केनरा बैंक ने अपनी एसेट मैनेजमेंट कंपनी केनरा रोबैको एसेट मैनेजमेंट कंपनी (CRAMC) को केवल बीमा कंपनी ही नहीं बल्कि म्यूचुअल फंड कंपनी में भी अपनी हिस्सेदारी कम करने की बात कही है। केनरा बैंक CRAMC में अपनी 13 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकता है। शेयर मार्केट को दी गई जानकारी के मुताबिक, केनरा बैंक अपनी 13 फीसदी हिस्सेदारी को आईपीओ के जरिए बेचने वाला है। इसके लिए बैंक ने अप्रूवल भी ले लिया है। ध्यान देने वाली बात ये है कि बैंक को आईपीओ लाने से पहले आरबीआई और वित्त मंत्रालय से भी परमीशन लेनी होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News