Hyundai भारत में ला सकती है 3 अरब डॉलर का IPO, कोटक महिंद्रा और मॉर्गन स्टेनली को बनाया सलाहकार

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 05:46 PM (IST)

नई दिल्लीः Hyundai मोटर कंपनी भारत में अपनी यूनिट का IPO लाने की योजना बना रही है। इसके लिए उसने कोटक महिंद्रा बैंक और मॉर्गन स्टेनली को सलाहकार के रूप में शामिल किया है। यह भारत के सबसे बड़े IPO में से एक हो सकता है। अभी तक सिटीग्रुप, एचएसबीसी और जेपी मॉर्गन को सलाहकार के रूप में चुना गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस IPO से भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी को करीब 2.5 अरब डॉलर मिल सकते हैं।

इंटरनेशनल फाइनेंसिंग रिव्यू (IFR) की रिपोर्ट के अनुसार Hyundai मोटर इंडिया लिमिटेड जून में IPO के लिए अर्जी दाखिल करने की योजना बना रही है। IFR ने यह भी कहा है कि कोटक और मॉर्गन स्टेनली इस प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक यह IPO करीब 3 अरब डॉलर तक जुटा सकता है।

2.5 से 3 अरब डॉलर का यह IPO भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के 2022 के आईपीओ जितना बड़ा हो सकता है, जिसने उस वक्त करीब 20,600 करोड़ रुपये ($2.5 बिलियन) जुटाए थे। बैंकों की यह लिस्ट अभी बदल भी सकती है और शेयर बिक्री के आकार और समय को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अगर दक्षिण कोरियाई कंपनी IPO के लिए आगे बढ़ती है, तो वह जुटाए गए धन का इस्तेमाल अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए करेगी।

पिछले सात महीनों में भारत का BSE सेंसेक्स स्टॉक इंडेक्स करीब 20 फीसदी चढ़ चुका है और रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। हालांकि, आगामी राष्ट्रीय चुनाव (जिनका मतदान शनिवार को खत्म होना है) से पहले बाजार में उतार-चढ़ाव बढ़ रहा है। भारत के शेयरों में उतार-चढ़ाव का पैमाना आज दो साल के लगभग उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News