एक देश, एक लोकपालः ग्राहकों की शिकायतों का जल्द होगा निपटारा

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उपभोक्ताओं के शिकायतों के निपटारे के लिए देशभर में एक सिंगल सिस्टम पर लाने की तैयारी में है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को एक लोकपाल के अंतर्गत उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान को लाने का ऐलान किया। मौजूदा समय में शिकायतों के निपटारे के लिए तीन स्कीम हैं। इसमें उपभोक्ता शिकायत निपटाने के लिए बैंकिंग, नान-बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज और डिजिटल ट्रांजैक्शन में तीन अलग-अलग डेडिकेटेड ओम्बडसमैन यानी लोकपाल योजनाए हैं। आरबीआई का लक्ष्य जून 2021 तक ई-इंटीग्रेटेड स्कीम लाने का है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, "ग्राहकों को वैकल्पिक विवाद निवारण व्यवस्था को आसान और अधिक उत्तरदायी बनाने के लिए तीन अलग-अलग लोकपाल योजनाओं का एककीकरण कर ‘एक देश, एक लोकपाल‘ व्यवस्था को लागू करने का निर्णय किया गया है। उन्होंने बताया कि इस पहल का मकसद बैंकों, एनबीएफसी और नान-बैंकिंग कंपनियों के ग्राहकों को शिकायत के लिए एक एकीकृत स्कीम उपलब्ध कराना है. इसमें एक केंद्रीकृत व्यवस्था होगी।''

दास का कहना है कि ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए सभी न्यायायिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण नीतिगत बदवाल हुए हैं और आरबीआई इस दिशा में कई और पहल उठा रहा है। रिजर्व बैंक के पास एक शिकायत प्रबंधन व्यवस्था सीएमएस संचालित थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News