आवासीय क्षेत्र में नकदी प्रवाह बढ़ाने को 10,000 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएगा NHB: वित्त मंत्रालय

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2019 - 04:23 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय आवास बैंक ने शुक्रवार से गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) में 10,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि डालना शुरू किया है। इसका मकसद आवास ऋण क्षेत्र में नकदी प्रवाह को बेहतर बनाना है। वित्त मंत्रालय के एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

बयान के मुताबिक, ‘‘आवास क्षेत्र में कोष प्रवाह को आसान बनाने के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक शुक्रवार से आवास वित्त कंपनियों (एचएफसी) में राशि डालना शुरू करेगा। एनएचबी सस्ते आवासों के लिए व्यक्तिगत आवास ऋण उपलब्धता बढ़ाने के वास्ते 10,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त तरलता उपलब्ध कराएगा।'' यह सुविधा आवास वित्त क्षेत्र के नियामक राष्ट्रीय आवास बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जा रही मौजूदा वित्तीय योजनाओं से अलग है। बयान में कहा गया है कि बजट घोषणा के अनुरूप भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए कई ऐसे कदम उठाने की घोषणा की है जिससे एनबीएफसी को 1.34 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त तरलता उपलब्ध होगी।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा की थी कि वह वित्तीय तौर पर बेहतर स्थिति वाली एनबीएफसी कंपनियों की कुल मिलाकर एक लाख करोड़ रुपए की दबाव वाली परिसंपत्तियों को सरकारी बैंकों द्वारा खरीदने पर होने वाले 10 प्रतिशत तक के प्रथम नुकसान के लिए छह महीने की आंशिक ऋण गारेंटी प्रदान करेगी। इस बीच रिजर्व बैंक ने बजट घोषणा की गारंटी योजना को लागू करने के वास्ते एक मसौदा सरकार को सौंपा है। इस योजना के लिए बनाए जाने वाले एक निगरानी कार्यक्रम को वित्तीय सेवा विभाग देखेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News