देश-विशेष के लिए रणनीति तैयार करने को भारत के साथ मिलकर काम करेगा NDB

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्लीः बहुपक्षीय वित्तपोषण एजेंसी नव विकास बैंक (एनडीबी) ने शुक्रवार को कहा कि बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ावा देने और देश विशेष के लिए रणनीतियां तैयार करने को वह भारत के साथ मिलकर काम करेगा। एनडीबी के अध्यक्ष मारकोस प्रादो त्रोयो ने बताया कि स्वतंत्र आकलन कार्यालय ने सदस्य देशों के लिए ‘प्रत्येक देश के लिए विशिष्ट रणनीति' तैयार करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की रणनीति से देश विशेष के लिए बैंक की प्राथमिकताएं तय करने को लेकर संबंधी महत्वपूर्ण रूपरेखा मिल सकेगी। 

एनडीबी के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘इस प्रकार की राष्ट्र साझेदारी रणनीति तैयार करने के लिए हम भारत सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे और 2023 में बैंक के निदेशक मंडल के समक्ष इसे विचारार्थ रखेंगे।'' एनडीबी ने 2016 से भारत में 21 परियोजनाओं के लिए करीब 7.2 अरब डॉलर मंजूर किए हैं। इससे लाखों लोगों के लाभान्वित होने का अनुमान है। 

ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) ने एनडीबी की स्थापना की थी और इसने औपचारिक रूप से जुलाई, 2015 में काम करना शुरू किया था। इसका मुख्यालय चीन के शंघाई में है। एनडीबी के स्वतंत्र आकलन कार्यालय में महानिदेशक अश्विनी मुत्थू ने कहा कि सड़क विकास को रेल परियोजनाओं और यहां तक कि जल परियोजनाओं से जोड़ने के अवसर भविष्य में मिल सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News