एक महीने में अडानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ घटा

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 01:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप के शेयर बाजार में लिस्टेड स्टॉक्स के खिलाफ अमेरिका से शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के रिपोर्ट को आए एक महीना हो गया है और एक महीने के बाद भी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी है। 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई थी और एक महीने बाद भारी बिकवाली के बाद अडानी समूह के शेयर बाजार में लिस्टेड 10 कंपनियों के मार्केट कैप में 12.05 लाख करोड़ रुपए की कमी आ चुकी है।

एक महीने पहले 24 जनवरी 2023 को शेयर बाजार में लिस्टेड अडानी समूह की 10 कंपनियों का मार्केट कैप 19.2 लाख करोड़ रुपए था जो शुक्रवार 24 फरवरी को बाजार के बंद होने के बाद 7.16 लाख करोड़ रुपए केवल रह गया है। बीते वर्ष एक समय अडानी समूह की कंपनियों का मार्केट कैप 25 लाख करोड़ रुपए तक जा पहुंचा था लेकिन बीते एक महीने में हर दिन कंपनी के मार्केट कैप में 52,300 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमी आई है।

इस दौरान अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में तीसरे स्थान से 29वें स्थान पर आ चुके हैं और उनके नेटवर्थ में 80 अरब डॉलर की कमी आ चुकी है और अब उनका नेटवर्थ केवल 41.5 अरब डॉलर रह गया है। अडानी समूह के शेयर 85 फीसदी तक टूट चुके हैं।

अडानी समूह के मार्केट कैप में 12 लाख करोड़ रुपए की कमी आई है तो बीएसई के डाटा के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैप 280 लाख करोड़ से घटकर 260 लाख करोड़ रुपए पर आ चुका है यानि भारतीय बाजार के मार्केट कैप में 20 लाख करोड़ रुपए की कमी आ चुकी है। अडानी समूह में गिरावट के बाद पूरे शेयर बाजार का मूड बिगड़ चुका है। बाजार में लगातार बिकवाली जारी है। बीते छह दिनों से बाजार नीचे गिरकर बंद हुआ है तो अडानी समूह के चार शेयरों में लगातार लोअर सर्किट लग रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News