LIC है दुनिया की चौथी बड़ी इंश्योरेंस कंपनी, जानिए कौन है पहले नंबर पर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2023 - 05:06 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है लेकिन दुनिया में यह चौथे नंबर पर है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केटिंग इंटेलीजेंस के मुताबिक एलआईसी के पास कुल 503.7 अरब डॉलर का रिजर्व है। इस लिस्ट में जर्मनी की कंपनी अलायंज एसई 750.2 अरब डॉलर रिजर्व के साथ पहले नंबर पर है। चाइना लाइन इंश्योरेंस कंपनी 616.9 अरब डॉलर के रिजर्व के साथ दूसरे और निप्पन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 536.8 अरब डॉलर के रिजर्व के साथ दूसरे नंबर पर है। दुनिया की टॉप 50 इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट में एलआईसी एकमात्र भारतीय कंपनी है।

इस लिस्ट में यूरोप को छह देशों का बोलबाला है। इन देशों की 21 कंपनियों को इस लिस्ट में जगह मिली है। सबसे ज्यादा ब्रिटेन की छह कंपनियां इस लिस्ट में शामिल हैं। ग्लोबल लाइफ इंश्योरेंस में भारत की हिस्सेदारी मात्र 1.9 फीसदी है। इसके बावजूद एलआईसी दुनिया का पांच टॉप इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट में शामिल है। इसकी वजह यह है कि भारतीय बाजार में एलआईसी का दबदबा है। हालांकि न्यूज बिजनस के संदर्भ में देखें तो कंपनी का मार्केट शेयर गिरकर 59 फीसदी रह गया है। प्रीमियम इनकम की बाद करें तो 2023 में भारत दुनिया में सातवें नंबर पर रहा। 2022 में भारत की रैंकिंग नौवीं थी।

अमेरिका नंबर वन

Swiss Re की ताजा वर्ल्ड इंश्योरेंस रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2023 में भारत का इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़कर 131 अरब डॉलर पहुंच गया जो एक साल पहले 123 अरब डॉलर था। टॉप 50 में एशिया की 17 और नॉर्थ अमेरिका की कंपनियां शामिल हैं। एशियाई कंपनियों में चीन और जापान की पांच कंपनियों को इस लिस्ट में जगह मिली है। इंडिविजुअल कंट्री बात करें तो अमेरिका की आठ कंपनियों को इस लिस्ट में जगह मिली है। अमेरिका की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी मेटलाइफ ग्लोबल लाइफ इंश्योरर्स की लिस्ट में सातवें नंबर पर है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News