LIC कर्मचारियों को मिली डबल खुशखबरी, सैलरी में हुआ 25% का इजाफा और सिर्फ 5 दिन करना होगा काम

punjabkesari.in Friday, Apr 16, 2021 - 02:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के करीब 1.14 लाख कर्मचारियों के लिए नया वित्त वर्ष शुरू हो चुका है। ऑल इंडिया इंश्योरेंस एम्प्लाईज एसोसिएशन (AIIEA) के जनरल सेक्रेटरी श्रीकांत मिश्रा ने कहा है कि उनकी सैलरी में करीब 25 फीसदी की बढ़ोतरी की खबर से सभी कर्मचारी बेहद खुश हैं। गुरुवार को ही केंद्र सरकार ने एलआईसी के कर्मचारियों की रीवाइज्ड सैलरी का नोटिफिकेशन जारी किया है। वहीं सरकार ने एलआईसी के कर्मचारियों को हफ्ते में 5 दिन काम करने का तोहफा भी दिया है।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर Zomato की हुई जमकर खिचाई, हार कर Swiggy से मांगनी पड़ी माफी 

नई सैलरी 1 अगस्त 2017 से प्रभावी होगी। एलआईसी कर्मचारियों का 1 अगस्त, 2017 से ही वेज रिविजन बकाया था। यूनियन के एक लीडर ने कहा था कि एलआईसी के इतिहास में यह पहला मौका है जब वेज रिविजन में इतनी देर हुई है। मिश्रा के अनुसार मैनेजमेंट से मांग तो 40 फीसदी वेज हाइक की थी लेकिन आखिरकार 25 फीसदी वेज हाइक पर समझौता हुआ है।

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी की कार खरीदना हुआ महंगा, जानिए कितने बढ़ गए गाड़ियों के दाम

पहले 10 और फिर 15 फीसदी पर फंसी थी बात
मिश्रा ने बताया कि पहले 10 फीसदी वेज हाइक करने का फैसला हुआ था लेकिन दूसरे राउंड में इसे बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया। इस पर कर्मचारियों की तरफ से कहा गया था कि इससे उनकी अपेक्षाएं पूरी नहीं होती हैं। 15 फीसदी वेज हाइक का ऑफर 30 सितंबर 2020 को दिया गया था। इससे पहले 10 फीसदी का ऑफर मार्च 2019 में ऑफर किया गया था। मैनेजमेंट से लगातार बातचीत हो रही थी, जिसके बाद ये बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें- Citibank भारत में समेटेगी अपना कारोबार, जानिए कर्मचारियों और खाताधारकों का क्या होगा?

कर्मचारियों को मिला हफ्ते में 5 दिन काम करने का तोहफा
भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किया है। नए नियमों के तहत केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि अब एलआईसी के लिए हर शनिवार को पब्लिक हॉलिडे माना जाएगा। यानी अब हर शनिवार को एलआईसी की छुट्टी रहेगी। सरकार ने यह बदलाव नेगोशिएबल इंस्ट्रुमेंट्स एक्ट 1881 के सेक्शन 25 के तहत मिली ताकत के आधार पर किया है। इसका ये मतलब होता है कि अगर आपको एलआईसी के ऑफिस में जाकर कोई काम कराना है तो आपको सोमवार से शुक्रवार के बीच में ही जाना होगा, क्योंकि शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी, जिसके चलते ऑफिस बंद रहेगा।

चालू वित्त वर्ष में लिस्ट हो सकती है LIC
केंद्र सरकार LIC को शेयर बाजार में लिस्ट कराने की योजना बना रही है। इसके लिए IPO लाने की प्रक्रिया जारी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में कहा था कि LIC के वित्त वर्ष 2022 में लिस्ट किया जा सकता है। केंद्र सरकार को LIC के IPO से 1 लाख करोड़ रुपए जुटने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News