आम आदमी पर महंगाई की मार! एसी-फ्रिज की मांग बढ़ने के साथ कंपनियों ने बढ़ाए दाम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 09:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस महीने से लोगों को रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, पंखे, किचन के सामान, वायर और पंप जैसे बिजली के सामान खरीदने के लिए 2-5 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के मुताबिक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया, हेवेल्स, बजाज इलेक्ट्रकल्स और वी-गार्ड इंडस्ट्रीज जैसे बड़े निर्माता या तो पहले ही कीमत बढ़ा चुके हैं या फिर उन्होंने अपने डीलर्स को बताया है कि वे जल्द ही कीमतें बढ़ाने वाले हैं। ये कीमतें करीब 9 महीनों के बाद बढ़ी हैं। कॉपर और एल्यूमीनियम जैसी चीजों के दामों में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी, पिछले दो-चार महीनों में लाल सागर क्राइसिस के कारण माल ढुलाई लागत में तेजी के अलावा रुपए के कमजोर होने से बिजली उपकरणों के भाव में बढ़ोतरी की गई है।

इनपुट कास्ट बढ़ी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, होम अप्लायंस बनाने वाली कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने अपने व्यापारिक भागीदारों को व्हाट्ऐप मैसेज के माध्यम से बताया कि इनपुट लागत बढ़ी है। इसलिए हम जून से होम अप्लायंस सामानों में 2-5 फीसदी तक कीमतें बढ़ाएंगी। हालांकि इस बारे में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने भेजे गए ई-मेल का अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। वहीं हैवेल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल राय गुप्ता ने बताया कि कंपनी ने इस महीने तारों की कीमतें बढ़ा दी हैं। पिछली तिमाही में भी उन्होंने कीमतें बढ़ाई थीं। उन्होंने कहा कि कॉपर और एल्यूमीनियम की कीमतें बढ़ने से एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की कीमतें 5-7 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। हेवेल्स के पास Lyoyd अप्लायंस ब्रैंड भी है।

आम आदमी को झटका

आम आदमी पर एसी-फ्रिज की कीमतें बढ़ने के साथ महंगाई की मार पड़ेगी। आम आदमी पहले से ही महंगाई से परेशान है। देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है। इनपुट कास्ट बढ़ने का असर सामानों की कीमतों पर देखने को मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News