आलू-प्याज की कीमतों में आया उछाल, जानें कितने बढ़े दाम

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 10:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः वाशी स्थित एपीएमसी मंडी में आलू-प्याज की कीमतों मे उछाल आया है। इसके अलावा, टमाटर की कीमतों मे भी बढ़ोतरी हुई है। पिछले सप्ताह की तुलना में आलू-प्याज की कीमत 2 से 3 रुपए प्रति किलो बढ़ गई है। व्यापारियों ने जानकारी दी है कि बाजार में फिलहाल आवक कम हो रही है और ज्यादातर अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज का भंडारण होने से कीमत बढ़ रही है। एपीएमसी में जो प्याज 22-25 रुपए प्रति किलो बिक रहा था, वह अब 25-29 रुपए हो गया है। 

व्यापारियों का कहना है कि इस साल प्याज का उत्पादन कम हुआ है। इसके साथ ही पिछले कुछ महीने से बढ़ते तापमान के कारण प्याज खराब हो रहा है। गर्मी के कारण 10 से 20 फीसदी प्याज खराब हो गया है, जिसके कारण बाजार में प्याज की आवक कम हो रही है। शुक्रवार और शनिवार को बाजार में 68-70 गाड़ियां ही आई हैं। इससे प्याज की कीमत में 2 से 3 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। साथ ही, दो दिन में हुई बारिश के कारण खेतों से प्याज निकालने और फसल को गाड़ी में लोड करने में भी परेशानी हो रही है। प्याज विक्रेता भाऊसाहब जगताप ने बताया कि इस साल प्याज का उत्पादन कम है, वहीं अच्छी क्वालिटी का प्याज भंडारण में रखा गया है।

गर्मी और पानी की कमी से घटा उत्पादन

मुंबई, ठाणे और नई मुंबई में सब्जियों की आपूर्ति में भारी गिरावट देखी जा रही है। एक सप्ताह में करीब आठ बार मटर के दाम में इजाफा हुआ है। वहीं, बींस आठ गुना अधिक कीमत में बिक रही है। व्यापारियों के मुताबिक, बींस थोक बाजार में 160-170 रुपए, जबकि खुदरा बाजार में 250 से 280 रुपए किलो बिक रही है। खुदरा बाजार में मटर, ग्वार, नेनुआ, तोरई भी सैकड़े के पार पहुंच गए हैं। हरी धनिया की जोड़ी भी 60 रुपए में बिक रही है। भीषण गर्मी और पानी की कमी के कारण सब्जियों का उत्पादन कम हो गया है। पानी की कमी से खेतों में सब्जियां सूखने लगी हैं। साथ ही, उत्पादन भी कम हो गया है। इससे मुंबई कृषि बाजार समिति में सब्जियों की आवक कम होने लगी है।

एक सप्ताह पहले बाजार समिति में बींस 20 से 24 रुपए प्रति किलो बिक रही थी। 20 से 24 रुपए में बिक रहा नेनुआ अब 40 से 50 रुपए किलो बिक रहा है। मटर 34 से 40 रुपए से बढ़कर 90-100 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है।

पत्तेदार सब्जियों के बढ़ने लगे हैं दाम

पत्तेदार सब्जियों के दाम भी बढ़ने लगे हैं। बाजार समिति में सोया 30 से 50 रुपए, जबकि खुदरा बाजार में 50 से 60 रुपए प्रति जोड़ा बेचा जा रहा है। बाजार में हरी धनिया जोड़ी की कीमत 15 से 50 तक पहुंच गई है, जबकि खुदरा बाजार में एक जोड़ी की कीमत 60 रुपए है। व्यापारियों ने अनुमान लगाया है कि अगले कुछ दिन तक बाजार में कीमतें बढ़ती रहेंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News