आम आदमी को महंगाई का झटका! इस राज्य में महंगा हुआ Petrol-Diesel, सरकार ने बढ़ा दिया वैट

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 01:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः गोवा सरकार ने शनिवार से पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ाने की घोषणा की है। राज्य सरकार में अवर सचिव (वित्त) प्रणब जी भट्ट ने शुक्रवार को इस वृद्धि की अधिसूचना जारी की। उन्होंने बताया कि शनिवार से पेट्रोल एक रुपए और डीजल 36 पैसे महंगा हो गई है। अधिकारी ने कहा, ''वैट में वृद्धि का मतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमश: एक रुपए तथा 36 पैसे की वृद्धि होगी। गोवा में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 95.40 रुपए प्रति लीटर है। जबकि डीजल 87.90 रुपए प्रति लीटर है।''

कांग्रेस ने की फैसले की आलोचना

गोवा सरकार द्वारा वैट बढ़ाने की विपक्षी कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने आलोचना की है। राज्य के वरिष्ठ नेता यूरी अलेमाओ ने इसे असंवेदनशील सरकार का फैसला बताया। उन्होंने इस फैसले को वापस लेने की मांग की है। 

इससे पहले कर्नाटक में बढ़े दाम

इससे पहले कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ था। कर्नाटक में कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार ने पेट्रोल के दाम 3 रुपए और डीजल की कीमतों को लगभग 3.05 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया था। यह बढ़ोतरी सेल टैक्‍स में संशोधन के बाद हुई थी। इससे राज्य में पेट्रोल की कीमतें 99.84 रुपए से 3 रुपए बढ़कर 102.84 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। डीजल की कीमत 85.93 रुपए से 3.02 रुपए बढ़कर 88.95 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस बढ़ोतरी के लिए संशोधित सेल्स टेक्स को जिम्मेदार ठहराया है। यह टैक्स पेट्रोल के लिए 25.92% से बढ़कर 29.84% और डीजल के लिए 14.3% से 18.4% हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News