भारत का एमकैप 5 ट्रिलियन डॉलर, शेयर बाजार ने छह महीने से भी कम समय में हासिल की उपलब्धि

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत का बाजार पूंजीकरण आज 5 लाख करोड़ डॉलर के स्तर को छू गया। देसी बाजारों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए छह महीने से भी कम समय में बाजार पूंजीकरण में 1 लाख करोड़ डॉलर जोड़े हैं। भारत इस उपलब्धि के साथ ही अमेरिका, चीन और जापान जैसे 5 लाख करोड़ डॉलर बाजार पूंजीकरण वाले दुनिया के दिग्गज बाजारों में शामिल हो गया है।

हालांकि बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर बंद भाव के अनुसार, भारत का बाजार पूंजीकरण (बीएसई पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य) 4.97 लाख करोड़ डॉलर यानी 414.6 लाख करोड़ रुपए रहा। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण बढ़कर 4.93 लाख करोड़ डॉलर यानी करीब 411 लाख करोड़ रुपए हो गया।

NSE अपेक्षाकृत बड़ा एक्सचेंज है, मगर उस पर कुछ ही कंपनियां सूचीबद्ध हैं। भारत का बाजार पूंजीकरण मार्च 2023 के अपने निचले स्तर के मुकाबले 60 फीसदी से अधिक बढ़ चुका है जो अधिकतर प्रमुख बाजारों के मुकाबले अधिक है। स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों के शानदार प्रदर्शन से बाजार पूंजीकरण को बल मिला।

भारत का बाजार पूंजीकरण बनाम सकल घरेलू उत्पाद (GDP) अनुपात (12 महीनों के जीडीपी के आधार पर) बढ़कर 154 फीसदी हो गया। नवंबर 2023 में यह अनुपात 120 फीसदी रहा था जब देश का बाजार पूंजीकरण पहली बाजर 4 लाख करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंचा था। भारत का बाजार पूंजीकरण जब 50 करोड़ डॉलर, 1 लाख करोड़ डॉलर और 2 लाख करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंचा था तो बाजार पूंजीकरण बनाम जीडीपी अनुपात 100 के दायरे में रहा था जिसे उचित मूल्य समझा जाता है।

हाल के वर्षों में सूचीबद्ध कई बड़ी कंपनियों ने भी भारत के बाजार पूंजीकरण को रफ्तार दी है। उदाहरण के लिए, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) करीब दो साल पहले सूचीबद्ध हुई थी और उसका बाजार बाजार पूंजीकरण अब करीब 78 अरब डॉलर है। इसके अलावा सभी सार्वजनिक उपक्रमों के बाजार पूंजीकरण में भी पिछले एक साल के दौरान जबरदस्त उछाल दर्ज की गई है। इसी प्रकार भारत की करीब 100 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण अब 10 अरब डॉलर से अधिक है जबकि कोविड से पहले यह आंकड़ा महज 30 कंपनियों का था। इसके मुकाबले चीन में ऐसी कंपनियों की संख्या 130 से अधिक है जबकि उसका बाजार पूंजीकरण भारत के मुकाबले लगभग दोगुना है।

भारत के बाजार पूंजीकरण में शानदार वृद्धि ने वैश्विक मंच पर उसका प्रभाव भी बढ़ा दिया है। इससे विदेशी निवेशकों, विशेष तौर पर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिये निवेश करने वालों से अधिक निवेश हासिल करने में मदद मिली है। भारत अब MSCI EM सूचकांक पर चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। उसका भारांश (वेटेज) अब करीब 19 फीसदी हो चुका है जो 2018 में महज 8.2 फीसदी था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News