भारत ने पहले पछाड़ा ब्रिटेन को अब जापान-जर्मनी की बारी! 2030 तक दुनिया की तीसरी आर्थिक शक्ति बनने की तैयारी

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 05:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बिजनेस डेस्कः वैश्विक आर्थिक कमजोरी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और इस बीच इकोनॉमी के मोर्चे पर एक और अच्छी खबर आई है। इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल और मॉर्गन स्टेनली ने कहा है कि जापान और जर्मनी को पछाड़कर भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाली है और यह लक्ष्य भारत 2030 तक हासिल कर सकता है। एसएंडपी का पूर्वानुमान इस उम्मीद पर आधारित है कि भारत की वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि 2030 तक औसतन 6.3 प्रतिशत रहेगी।

इन अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने यह अनुमान ऐसे समय में जताया है जब दुनिया में बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों में वृद्धि के कारण कई देशों की अर्थव्यवस्था चौपट होने की कगार पर है। ऐसे समय में इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसियों का मानना है कि ग्लोबल इकोनॉमी में 2030 तक इंडिया आर्थिक शक्ति के रूप में तीसरा पायदान हासिल कर लेगा।

आर्थिक उपलब्धि पर पीएम मोदी जता चुके हैं गर्व

इससे पहले भारत ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कह चुके हैं कि यह असाधारण उपलब्धि है। पीएम मोदी ने कहा था, ”भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गई है यह साधारण उपलब्धि नहीं है और हमें इस उत्साह को बनाए रखने की जरूरत है।”

वहीं, फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के अनुसार, आईएमएफ के अनुमानों के मुताबिक ब्रिटेन को पीछे छोड़कर भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया है। अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी ही भारत से आगे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक दशक में भारत का दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बनना कोई सामान्य उपलब्धिनहीं है और देश के लोगों को इसका श्रेय लेना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News