साल 2022 में अडानी ने मस्क को पछाड़ हासिल किया नया मुकाम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 11:30 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी की बादशाहत कायम है। दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी भले ही एलन मस्क से पीछे हो लेकिन बीते एक साल में उन्होंने ट्विटर के सीईओ को पछाड़कर नया मुकाम हासिल कर लिया है। साल 2022 में एलन मस्क की संपत्ति में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने नेटवर्थ में लगातार गिरावट आ रही है। एक साल में मस्क ने 114 बिलियन डॉलर की संपत्ति गंवा दी, जबकि भारत के उद्योगपति गौतम अडानी की कमाई में जबरदस्त उछाल आया।

​मस्क हुए फ्लॉप, अडानी चमके

साल 2022 के अडानी समूह के चैयरमैन गौतम अडानी के लिए जबरदस्त फायदेमंद साबित हुआ है। साल 2022 में उन्होंने ना केवल दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स का जगह हासिल कर ली, बल्कि इस साल सबसे ज्यादा कमाने वाले बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति में इस साल 49 अरब डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। साल 2022 में सबसे अधिक कमाई करने वालों की लिस्ट में गौतम अडानी नंबर 1 बन गए हैं। जबकि ट्विटर, स्पेसएक्स, टेस्ला जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क इस लिस्ट में सबसे निचले पायदान पर पहुंच गए हैं।

​नीचे लुढ़के एलन मस्क

अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क टॉप 10 के निचले पायदान पर पहुंच गए हैं। टेस्ला किंग एलन मस्क की संपत्ति में जबरदस्त गिरावट हुई है। साल 2022 में मस्क से 109 अरब डॉलर की संपत्ति गंवा दी। ट्विटर खरीदने के बाद से लगातार उनकी संपत्ति में ये गिरावट दर्ज की जा रही है। मस्क ने एक साल की भीतर टेस्ला के 40 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए। मात्र तीन दिन में ही उन्होंने 22 मिलियन शेयर बेच दिए। एलन मस्क की संपत्ति में आई इस गिरावट के बाद उनके पास कुल 156 अरब डॉलर की संपत्ति रह गई है। हाल ही में उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज गंवाया। साल 2022 में उनकी कमाई सबसे कम रही है।

​गौतम अडानी की बादशाहत

अहमदाबाद के कारोबारी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। 60 साल के अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर उद्योगपति हैं। उनसे ऊपर एलन मस्क ($156बिलियन) और बर्नार्ड अरनॉल्ट ($163 बिलियन) है। साल 2022 में अडानी की संपत्ति में सबसे तेजी से बढ़ोतरी हुई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक इस साल उन्होंने 49 बिलियन डॉलर की कमाई की और उनकी कुल संपत्ति 125 अरब डॉलर (10.34 लाख करोड़ रुपए) हो गई। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में नौवें स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 88.2 अरब डॉलर है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News