चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में एपल, iPhone के बाद AirPods और Beats भी बनेंगे भारत में!

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 05:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एपल चीन के बड़ा झटका देने जा रही है। कंपनी आईफोन के बाद Airpods और Beats हेडफोन का प्रॉडक्शन भी चीन से भारत शिफ्ट करने की तैयारी कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एपल ने अपने सप्लायर्स को Airpods और Beats हेडफोन का कुछ प्रॉडक्शन चीन से भारत शिफ्ट करने को कहा है। अमेरिका की यह दिग्गज टेक कंपनी भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ा रही है। वह पहले से ही भारत में आईफोन के कुछ मॉडल बना रही है। साथ ही हाल में लॉन्च आईफोन-14 को भी भारत में एसेंबल किया जा रहा है।

चीन की सख्त लॉकडाउन पॉलिसी और अमेरिका तथा चीन के बीच तनाव के कारण एपल चीन पर निर्भरता कम करना चाहती है। सूत्रों के अनुसार कंपनी भारत में प्रॉडक्शन बढ़ाने के लिए कई सप्लायर्स से बात कर रही है। आईफोन एसेंबल करने वाली कंपनी Foxconn भारत में Beats हेडफोन बनाने की तैयारी कर रही है। बाद में AirPods का प्रॉडक्शन भी भारत में किया जा सकता है। चीन में AirPods बनाने वाली कंपनी Luxshare Precision Industry भी भारत में एपल की मदद के लिए तैयार है।

घट रही है चीन की हिस्सेदारी

एपल के प्रॉडक्ट्स में आईफोन के बाद एयरपॉड्स सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। सालाना सात करोड़ से अधिक यूनिट्स की बिक्री होती है। एपल ने 2017 में भारत में आईफोन बनाने की शुरुआत की थी। लेकिन पिछले साल कंपनी ने भारत में उत्पादन बढ़ाया है। कंपनी अब यूरोप जैसे मार्केट्स को एक्पोर्ट करने के लिए भारत में उत्पादन कर रही है। Counterpoint Research के मुताबिक हैंडसेट के प्रॉडक्शन में भारत की हिस्सेदारी 2016 में करीब नौ फीसदी धी जो 2021 में बढ़कर 16 फीसदी पहुंच गई। इस दौरान चीन की हिस्सेदारी 74 फीसदी से घटकर 67 फीसदी रह गई है।

IDC के साथ टेक एनालिस्ट Joey Yen ने कहा कि आने वाले दिनों में भारत इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्शन का हब बनकर उभर सकता है। उन्होंने कहा कि चीन ने कई साल तक अपना दबदबा कायम रखा और भारत उसकी सफलता से सीख रहा है। भारत ग्लोबल सप्लाई चेन में बड़ी ताकत बनने की क्षमता रखता है। उसके पास टैलेंटेड इंजीनियरों की फौज है और बड़ा घरेलू बाजार है।

भारत से आईफोन का निर्यात

भारत से आईफोन का निर्यात अप्रैल के बाद से पांच महीनों में 1 अरब डॉलर को पार कर गया है। भारत में बने आईफोन्स मुख्य रूप से यूरोप और मध्य पूर्व में भेज जा रहे हैं। मार्च 2023 तक 12 महीनों में यह आंकड़ा 2.5 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। यह मार्च 2022 तक भारत द्वारा निर्यात किए गए 1.3 अरब डॉलर मूल्य के iPhones का लगभग दोगुना है। हालांकि, भारत आईफोन के कुल उत्पादन का एक छोटा हिस्सा ही बनाता हैं। चीन में जहां 23 करोड़ आईफोन तैयार होते हैं, वहीं भारत में फिलहाल केवल 30 लाख आईफोन ही तैयार किये जाते है। चीन में 98 फीसदी आईफोन तैयार किए जाते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News