स्टील की कीमतों में भारी बढ़ोतरी, नए साल में कार-बाइक हो सकते हैं महंगे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 10:53 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी होने से नए साल में साइकिल, बाइक और कारें महंगी हो सकती हैं। इनपुट लागत में वृद्धि को देखते हुए ऑटो सेक्टर को इस का बोझ ग्राहकों की जेब पर डालना पड़ सकता है। स्टील की कीमतें बढ़ने से न केवल ऑटो सेक्टर बल्कि आवासीय फ्लैट बना रहे बिल्डरों और निजी होम बिल्डर्स के साथ-साथ सरकारी परियोजना के ठेकेदार भी प्रभावित होंगे।

सूत्रों के अनुसार, स्टील कंपनियों ने दिसंबर में दूसरी बार कीमतों में बढ़ोतरी की है। मौजूदा समय में कीमतों में 1,500 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले पिछले सप्ताह स्टील की कीमतों में लगभग 2,500 रुपए प्रति टन की बढ़ोतरी हुई थी। इस तरह दिसंबर में स्टील 4,000 रुपए प्रति टन महंगा हुआ। 

स्टील ऑटो विनिर्माण में एक प्रमुख इनपुट है और इस्पात उद्योग की महत्वपूर्ण मांग में इसका अहम योगदान है। भारत स्टील का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। हालांकि, आयात के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले स्टील की मांग अभी भी पूरी होती है। स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी उन ऑटो कंपनियों के लिए एक बड़ा झटका हैं जिनकी मांग कोरोना कल के दौरान पहले से ही कमजोर है। स्टील की कीमतें साइकिल, ऑटो पार्ट्स, सिलाई मशीन, मशीन टूल्स, हार्डवेयर और हैंड टूल्स पर सीधा प्रभाव डालती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News