कोला, पेय पदार्थ, आइसक्रीम कंपनियों को बढ़ते तापमान के बीच बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 05:47 PM (IST)

नई दिल्लीः तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि और लू की शुरुआत के बीच कोला से बनी फिज पेय, जूस, मिनरल वॉटर, आइसक्रीम तथा दूध से बने पेय पदार्थ बेचने वाली एफएमसीजी (दैनिक उपयोग की घरेलू वस्तुओं) और डेयरी कंपनियों को बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद है। कंपनियों ने प्रत्याशित उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए अपने उत्पादन व भंडारण में भी वृद्धि की है। पेय पदार्थ बनाने वाली प्रमुख कंपनी पेप्सिको ने कहा कि गर्मी के महीने स्वाभाविक रूप से उसके उत्पाद के लिए सबसे अनुकूल होते हैं। 

कंपनी के पास पेप्सी, 7अप, मिरिंडा, माउंटेन ड्यू, स्लाइस, गेटोरेड और ट्रॉपिकाना जैसे ब्रांड का स्वामित्व है। पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम अपने 2024 ग्रीष्मकालीन अभियानों को लेकर उत्साहित हैं, जो मार्च और अप्रैल में शुरू किए गए हैं। हमारी प्रारंभिक रिपोर्ट यह है कि उपभोक्ता हमारे सभी अभियानों पर बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं।'' एफएमसीजी कंपनी डाबर इंडिया को उम्मीद है कि गर्मी के लंबे समय तक तथा अधिक रहने से कंपनी के उत्पादों खासकर उसके पेय पदार्थों तथा ग्लूकोज की अच्छी बिक्री होगी। 

डाबर इंडिया लिमिटेड के बिक्री प्रमुख अंशुल गुप्ता ने कहा, ‘‘हमने खुदरा और थोक दोनों स्तरों पर इसके लिए भंडारण शुरू कर दिया है।'' गर्मी के मौसम में अधिक मांग के मद्देनजर डाबर ने उत्तराखंड के पंतनगर में अपने पेय संयंत्र में उत्पादन क्षमता बढ़ाई है। कोका-कोला इंडिया ने कहा, ‘‘वह हमेशा बाजार की गतिशीलता और उपभोक्ता प्राथमिकताओं के अनुरूप काम करती हैं और उत्पादन भी बढ़ा रही है।''

कोका-कोला इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आ रहा है, हम अपने उपभोक्ताओं के साथ जुड़े रहने के लिए रणनीतिक रूप से वितरण बढ़ा रहे हैं.....'' भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस साल गर्मी में खासकर अप्रैल और जून के बीच लंबे समय तक लू चलने का पूर्वानुमान लगाया है। हैवमोर आइसक्रीम के प्रबंध निदेशक कोमल आनंद ने कहा, ‘‘बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हमने मौजूदा कारखानों में उत्पादन क्षमता बढ़ा दी है। जुलाई-अगस्त, 2024 से पुणे में अपने जल्द शुरू होने वाले कारखाने से अधिक मांग को पूरा करने के लिए तैयार होंगे।'' इसके साथ ही कंपनी इस साल 12 नए स्वाद वाली आइसक्रीम ला रही है। 

मदर डेयरी फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश ने पिछले महीने कहा था, ‘‘आईएमडी के इस साल सामान्य से अधिक तापमान और भीषण गर्मी के पूर्वानुमान की वजह से हम मांग के कई गुना बढ़ने उम्मीद कर रहे हैं।'' एक अन्य निर्माता बास्किन रॉबिंस इंडिया ने कहा कि उच्च गुणवत्ता तथा विशिष्ट आइसक्रीम उत्पादों की बढ़ती मांग और देशभर में बढ़ते तापमान के बीच यह मौसम उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए एकदम उपयुक्त है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News