शेयरधारकों के हित के लिए अच्छी है तंबाकू कारोबार में वृद्धि: देवेश्वर

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2016 - 10:59 AM (IST)

कोलकाता: आई.टी.सी. कम्पनी के चेयरमैन वाई सी देवेश्वर ने कहा कि तंबाकू कारोबार में वृद्धि कम्पनी के शेयरधारकों के लिए अच्छी बनी रहेगी। इसके साथ ही आई.टी.सी. के लिए 2030 तक एक लाख करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य रखा गया है। देवेश्वर ने उन सुझावों को खारिज कर दिया कि समूह के गैर तंबाकू कारोबार की वृद्धि, तंबाकू कारोबार की तुलना में अधिक करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न मंजूरियों में ज्यादा समय लगने के कारण आई.टी.सी. की निवेश योजनाआें में देरी हो रही है।  

 

देवेश्वर ने चेयरमैन व सी.ई.आे. के संयुक्त रूप में आई.टी.सी. की सालाना आम बैठक को अंतिम बार संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वृद्धि के लिए विविध क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति के चलते कंपनी के गैर सिगरेट कारोबार में 1996 के बाद से 17 गुना वृद्धि हुई है। इस खंड का शुद्ध कारोबार 23,000 करोड़ रुपए हो गया है।  लगभग दो दशक तक कम्पनी की अगुवाई करने वाले देवेश्वर 1968 में कम्पनी से जुड़े थे। जनवरी 1996 में वे कार्यकारी चेयरमैन बने।   

 

अप्रैल- जून 2016 तिमाही में आई.टी.सी. का सिगरेट कारोबार 6.42 प्रतिशत बढ़कर 8,230.60 करोड़ रुपए हो गया। जो कि एक साल पहले की अवधि में 7,733.43 करोड़ रुपए था। उन्होंने यहां कम्पनी की सालाना आम बैठक में कहा, ‘कुछ शेयरधारक कह रहे हैं कि तंबाकू कारोबार की वृद्धि कम होनी चाहिए जबकि अन्य (गैर-तंबाकू) कारोबार बढने चाहिए। यह उद्देश्य नहीं है।’ देवेश्वर ने कहा, ‘हम कम्पनी के भीतर ही किसी प्रतिस्पर्धा में नहीं हैं।’ उन्होंने कहा, ‘तंबाकू कारोबार में वृद्धि कम्पनी के शेयरधारकों के लिए अच्छी होगी।’ उल्लेखनीय है कि फरवरी में देवेश्वर गैर कार्यकारी चेयरमैन बन जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News