सस्ता सोना खरीदने का शानदार मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तीसरी सीरीज आज से खुली

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2023 - 10:21 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप मार्केट रेट से भी सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए शानदार और सुरक्षित मौका आ गया है। आज यानी 18 दिसंबर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की शुरुआत हो रही है। RBI के मुताबिक, आप आज यानी सोमवार से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह इश्यू 18 दिसंबर से पांच दिनों के लिए खुलेगा। इसके तहत सरकार आपको सस्ते रेट पर सोने की खरीद का सुनहरा मौका दे रही है।

इस बार का इश्यू प्राइस कितना है

बीते शुक्रवार को RBI ने कहा था कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना 2023-24 सीरीज-3 निवेश के लिए 18-22 दिसंबर, 2023 के दौरान खुली रहेगी। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि 999 शुद्धता वाले सोने के बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपए प्रति ग्राम है।

वहीं, अगर आप गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको फायदा मिलने वाला है। दरअसल, केंद्र सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपए प्रति ग्राम डिस्काउंट देने का फैसला किया है।

एसजीबी (SGB) यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आप  शेड्यूल कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों - नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड(NSE),  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के माध्यम से खरीद सकते हैं।
      

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News