हनुमान जयंती के मौके पर आज बैंक खुला या बंद? देखें RBI की छुट्टियों की लिस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 10:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज यानी मंगलवार 23 अप्रैल 2024 को पूरे देश में हनुमान जयंती का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। देश के अलग-अलग हिस्से में हनुमान जयंती की बहुत धूम रहती है। ऐसे में सवाल है कि क्या हनुमान जयंती के दिन बैंकों में अवकाश रहेगा या वह खुले रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक 23 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन बैंकों में अवकाश नहीं रहने वाला है। ऐसे में बैंक सभी शहरों में सामान्य रूप से काम करते रहेंगे।

बैंक आज सामान्य रूप से करेंगे काम

मंगलवार को बैंकों में अवकाश नहीं है। ऐसे में सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर तक के बैंक सामान्य रूप से काम करते रहेंगे। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम पूरा करना है तो आप आज इसे आसानी से पूरा कर सकते हैं।

दूसरे और चौथे शनिवार को रहती है छुट्टी

बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है। ऐसे में बैंकों में अप्रैल के महीने में अगला अवकाश 27 अप्रैल और 28 अप्रैल को रहने वाला है। 27 अप्रैल को चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं 28 अप्रैल को रविवार के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा अप्रैल के बचे सभी दिन में कामकाज सामान्य रूप से होगा। रिजर्व बैंक ग्राहकों को सुविधा के लिए हर महीने की शुरुआत से पहले राज्यों के हिसाब से बैंक के छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है। इससे ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए निपटाएं जरूरी काम

बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान है। ऐसे में बैंकों में लंबे अवकाश होने की स्थिति में कई बार ग्राहकों के कई जरूरी काम अटक जाते हैं लेकिन बदलती तकनीक के कारण अब बहुत के कार्य आसान हो गए हैं। ग्राहक बैंक की छुट्टी के दिन भी एटीएम के जरिए कैश विड्रॉल कर सकते हैं। वहीं एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News