इस महीने 13 सोना खदानों को बिक्री के लिए रखेगी सरकार

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 02:00 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार इस महीने आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश की 13 सोना खदानों की नीलामी करेगी। देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में खनन क्षेत्र के योगदान को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत सरकार सोने की खदानों की बिक्री की तैयारी कर रही है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, आंध्र प्रदेश के 10 ब्लॉकों में से पांच की नीलामी 26 अगस्त को हो सकती है, जबकि शेष पांच की नीलामी 29 अगस्त को होने की संभावना है। 

आंध्र प्रदेश में सोने की खदानों में रामगिरी नॉर्थ ब्लॉक, बोक्समपल्ली नॉर्थ ब्लॉक, बोक्समपल्ली साउथ ब्लॉक, जवाकुला-ए ब्लॉक, जवाकुला-बी ब्लॉक, जवाकुला-सी ब्लॉक, जवाकुला-डी ब्लॉक, जवाकुला-ई ब्लॉक, जवाकुला-एफ ब्लॉक शामिल हैं। इन सोने की खदानों के लिए निविदा नोटिस मार्च में निकाला गया था। उत्तर प्रदेश में शेष तीन सोने की खदानों की नीलामी इसी माह होगी लेकिन अभी इसके लिए कोई तारीख नहीं दी गई है। राज्य की तीन में से दो सोने की खदानें सोनभद्र में हैं। उत्तर प्रदेश में इन तीनों सोने की खदानों के लिए निविदा 21 मई को निकाली गई थी। सरकार ने मई में कहा था कि देश में खनिज ब्लॉकों की नीलामी स्थिर हो गई है। 

राज्यों ने चार अगस्त को 199 खनिज ब्लॉकों की नीलामी की थी। नीलामी के माध्यम से खनिज ब्लॉकों का आवंटन 2015 में खनन अधिनियम में संशोधन के बाद शुरू हुआ। पिछले वित्त वर्ष में 45 खनिज ब्लॉकों को बिक्री के लिए रखा गया था। केंद्र ने कहा था कि राज्य सरकारों को नीलामी से राजस्व का एक अच्छा हिस्सा मिल रहा है। खान मंत्रालय ने पहले कहा था कि खनिज नीलामी नियमों में संशोधन से प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा जिससे ब्लॉकों की बिक्री में अधिक भागीदारी सुनिश्चित होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News