सरकार का बड़ा आदेश, एयरपोर्ट और उसके आस-पास के इलाकों में नहीं मिलेगी 5जी सर्विस

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 04:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने टेलीकॉम कंपनियों को एयरपोर्ट के रनवे के दोनों ओर 2 किलोमीटर तक 5G सेवा ना देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही रनवे के 910 मीटर तक कंपनियां सर्विस नहीं दे सकेंगी। इसका मतलब है कि अगर आप एयरक्राफ्ट में बैठे हैं तो आप 5जी सर्विस का आनंद नहीं ले सकेंगे। साथ ही भारत में कई सारे एयरपोर्ट बहुत छोटे हैं जहां पर सर्विस दे पाना काफी मुश्किल है।

गौरतलब है कि भारती एयरटेल देश के पांच एयरपोर्ट पर 5G सेवा देने की घोषणा कर चुका है। दरअसल 5G के सिग्नल से एयरक्राफ्ट का अल्टीमीटर प्रभावित होता है। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने डीजीसीए (DGCA) से एयरक्राफ्ट के अल्टीमीटर्स को रिप्लेस करने में तेजी दिखाने को कहा है।

कहां स्थापित किए जा सकते हैं 5जी बेस स्टेशन

Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea को इसी तरह के लेटर्स में DoT ने आगे कहा कि इस 2.1 किलोमीटर की लीमिट के बाद 540 मीटर की एरिया में 5G बेस स्टेशन स्थापित किए जा सकते हैं लेकिन बिजली उत्सर्जन 58 dBm/MHz तक सीमित होना चाहिए। DoT ने लेटर में कहा कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को यह उपाय तत्काल प्रभाव से अपनाने होंगे जाएंगे और यह तब तक लागू रहेंगे जब तक कि DGCA द्वारा सभी एयरक्राफ्ट रेडियो अल्टीमीटर फिल्टर को नहीं बदल देते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News