सोने-चांदी की चमक हुई तेज

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2017 - 05:47 PM (IST)

नई दिल्लीः कम कीमत पर हुई खुदरा एवं जेवराती खरीदारी से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 225 रुपए चमककर 29,725 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह औद्योगिक मांग में आए तेज उछाल से चांदी भी 800 रुपए महंगी होकर 43,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

अमरीका में मजबूत आर्थिक आंकड़ों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को कारोबार के अंतिम दिन पीली धातु में  तेज गिरावट रही थी और इसका असर घरेलू बाजार पर भी व्यापक पड़ा। हालांकि, सप्ताहांत पर आज वहां बाजार बंद  रहे लेकिन कम भाव पर हुई खरीदारी ने स्थानीय सर्राफा बाजार में पीली धातु को बल दिया। डॉलर के मुकाबले रुपए में कल हुई गिरावट से भी सोने को मजबूती मिली है।   

सर्राफा कारोबारी बजट में सोने के आयात शुल्क की कटौती की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे थे और इसी वजह से उन्होंने अपनी खरीदारी स्थगित की हुई थी। अब जब बजट में आयात शुल्क के बारे में कोई घोषणा नहीं हुई तो उन्होंने वैवाहिक सीजन को देखते हुए अपना भंडार भरना शुरू कर दिया है, जिससे इसकी मांग अचानक चढ़ गई है। वैवाहिक सीजन में जेवराती मांग बढ़ती है और सर्राफा कारोबारियों ने उसी मांग को पूरा करने के लिए कम कीमत पर पीली धातु की खरीदारी की जिससे इसकी कीमतों में उछाल आया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News