मांग कमजोर होने से सोने का भाव 100 रुपए टूटा

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2019 - 06:16 PM (IST)

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बावजूद जौहरियों की कमजोर मांग से सोने का भाव सोमवार को 100 रुपए टूटकर 34,270 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। आल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन ने यह कहा। हालांकि, चांदी की कीमत औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का विनिर्माताओं की मांग से 90 रुपए की तेजी के साथ 39,090 रुपए किलो पर पहुंच गई।

कारोबारियों के अनुसार घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय जौहरियों की कमजोर मांग से सोने के भाव में नरमी रही। हालांकि, वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख से गिरावट पर अंकुश लगा। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में हाजिर बाजार में सोने का भाव 1,404.92 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया जबकि चांदी की कीमत बढ़त के साथ 15.36 डॉलर औंस रही। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध प्रमुख हरीश वी ने कहा, ‘‘पश्चिम एशिया में तनाव तथा प्रमुख केंद्रीय बैंकों के नरम रुख वाली टिप्पणियों से हाजिर बाजार में सोना छह साल के उच्च स्तर पर है। निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में पीली धातु में निवेश कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक के ब्याज दर में कटौती की संभावना में डॉलर के कमजोर होने तथा तीन महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने से भी धारणा को बल मिला।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News