सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है सोना, 40 हजार का स्तर छूने को बेताब

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2019 - 10:44 AM (IST)

नई दिल्ली: सोने की बढ़ती महंगाई से परेशान हैं तो आगे भी सोने में जबरदस्त तेजी के लिए तैयार रहें। आज के कारोबार में सोने ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एम.सी.एक्स.) पर सोना 35,409 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया। यह सोने के लिए आलटाइम हाई है। बुलियन मार्कीट में सोना 35,700 रुपए के पार है। वहीं इंटरनैशनल मार्कीट में सोने ने 1400 डॉलर का रजिस्टैंस लैवल भी ब्रेक कर दिया है, जो आगे एक और रैली का संकेत है। एक्सपर्ट का कहना है कि सोने में तेजी आगे भी जारी रहेगी। यह अगले कुछ दिनों में 36,000 और दिवाली तक 40,000 रुपए का स्तर छुने को बेताब है।

PunjabKesari

सोने में क्यों आई तेजी
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रैसीडैंट रिसर्च (कमोडिटी एंड करंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि पिछले दिनों यू.एस. डाटा बेहतर आया था, जिसके बाद ऐसा लग रहा था कि वहां का सैंट्रल बैंक ब्याज दरों को लेकर नरमी न दिखाए लेकिन वीरवार को यू.एस. फैड ने आगे दरों में कटौती के संकेत दिए हैं। इससे सोने को लेकर एक बार फिर सैंटीमैंट मजबूत हुए हैं। मिडल ईस्ट में एक बार फिर तनाव बढ़ा है। यू.एस.और ईरान के बीच टैंशन बढऩे की आशंका है। वहीं चालू खाता घाटा बढऩे से भी घरेलू स्तर पर सोने की कीमत बढ़ेगी।

PunjabKesari

बजट प्रावधान से भी कीमतों में तेजी
बजट में सोने और अन्य बहुमूल्य धातुओं पर कस्टम ड्यूटी 10 से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किए जाने का ऐलान हुआ है। सरकार ने यह प्रस्ताव ऐसे समय किया है जब घरेलू आभूषण उद्योग आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रहा था। इससे आने वाले दिनों में सोना ज्यादा एक्सपैंसिव होगा और इसमें निवेश बढ़ेगा।

PunjabKesari

इन वजहों से भी दिख रहा है सपोर्ट

  • यू.एस. और चीन के बीच ट्रेड वॉर बढ़ी तो इक्विटी मार्कीट पर दबाव होगा, जिससे गोल्ड को सपोर्ट मिलेगा। 
  • इस साल घरेलू स्तर पर वैडिंग सीजन काफी बिजी है, जिससे मांग बढऩे की पूरी उम्मीद है।
  • अमरीका में संभावित मंदी से महंगाई बढ़ सकती है जिससे गोल्ड को सपोर्ट मिलेगा।
  • सैंट्रल बैंक द्वारा फिजिकल बॉइंग और कई ग्लोबल बाजारों में सुस्त रिटर्न भी इसके पीछे बड़ी वजह हो सकते हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News