चीन को नजरअंदाज कर भारत में बड़ा दांव खेलने की तैयारी में दुनिया की बड़ी कंपनियां
punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 12:24 PM (IST)
बिजनेस डेस्कः चीन में असमान आर्थिक सुधार के कारण उत्पन्न हुए विकास के शून्य को भरने के लिए पेप्सिको, यूनिलीवर और अन्य पैकेज्ड गुड्स की दिग्गज कंपनियों ने भारत को अपना अगला बड़ा दांव बना लिया है। भारत की अर्थव्यवस्था प्रमुख उभरते बाजारों में सबसे तेज़ गति से बढ़ रही है और कंपनियां इसके विविध स्वादों को ध्यान में रखते हुए नए फ्लेवर और साइज वेरिएंट पेश कर रही हैं। इनका उद्देश्य देश की विशाल जनसंख्या और अभी तक अनछुए ग्रामीण बाजार को आकर्षित करना है।
अगले दशक में भारत पर ध्यान केंद्रित
एनेक्स वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रायन जैकबसन ने कहा, "जहां पिछले दशक में कंपनियां चीन में बिक्री पर ध्यान केंद्रित कर रही थीं, वहीं अगला दशक भारत में बिक्री पर केंद्रित होगा। उन्होंने जोर दिया कि कंपनियों को ऐसे बाजारों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जहां जनसांख्यिकी और आर्थिक अनुकूलता उनके पक्ष में हो।
भारत में बढ़ते निवेश
भारत में स्थित प्रमुख उपभोक्ता वस्तु कंपनियां, जो दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में काम कर रही हैं, सरकारी खर्च में वृद्धि, बेहतर मॉनसून और निजी खपत में पुनरुत्थान की उम्मीद कर रही हैं। इसका उद्देश्य आने वाले तिमाहियों में उपभोक्ता खर्च को प्रोत्साहित करना है। अनुसंधान फर्म ग्लोबलडेटा के अनुसार, उम्मीद है कि शीर्ष पांच बहुराष्ट्रीय कंपनियों- कोका-कोला, पीएंडजी, पेप्सिको, यूनिलीवर और रेकिट की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 2022 में 19.27% से बढ़कर 2023 में 20.53% हो जाएगी, खासकर बेबी केयर, उपभोक्ता स्वास्थ्य, Beauty product, बेवरेज और घरेलू श्रेणियों में।
चीन में घटती बाजार हिस्सेदारी
2023 में चीन में इन कंपनियों की कुल बाजार हिस्सेदारी 2022 के 4.37% से घटकर 4.30% होने की संभावना है। कांतर के वर्ल्डपैनल डिवीजन के प्रबंध निदेशक के रामकृष्णन ने बताया कि चीन ने लंबी और विस्तारित कोविड अवधि का सामना किया, जिसमें संक्षिप्त नकारात्मक वृद्धि भी देखी गई। इसके बाद, वृद्धि दर धीमी रही। इसके विपरीत, भारत में उपभोक्ता वस्त्रों के लिए लगभग 4% की वृद्धि दर स्वस्थ मानी जा रही है।
ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में वृद्धि
भारत में शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में वृद्धि देखी गई है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है। उपभोक्ता वस्त्र कंपनियां भी भारत में नए उत्पादों की लॉन्चिंग के जरिए निवेश बढ़ा रही हैं। उदाहरण के लिए, पेप्सिको ने कुर्कुरे चाट फिल्स पेश किया है, कोका-कोला ने अपनी पैकेजिंग को अपग्रेड किया है और नेस्ले ने साल के अंत तक अपने प्रीमियम कॉफी ब्रांड नेस्प्रेसो को लॉन्च करने की योजना बनाई है।