प्याज के साथ आटा-दाल भी हुआ महंगा, जानें इस साल कितने बढ़े दाम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 12:11 PM (IST)

नई दिल्लीः प्याज की बढ़ती महंगाई ने जहां लोगों के खाने का स्वाद बिगाड़ दिया है, वहीं तमाम जरूरी वस्तुओं की कीमतें बढ़ने से आम लोगों की कमर टूट गई है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को लोकसभा में जानकारी देते हुए कहा कि 2019 में 22 जरूरी फूड आइटम्स में से 20 के दाम काफी बढ़े हैं। जनवरी से दिसंबर के बीच में प्याज के दाम में करीब चार गुना बढ़ोतरी हुई है।
PunjabKesari
इन चीजों के बढ़े दाम
केंद्रीय मंत्री ने सांसद राहुल रमेश शेवाले और भर्तृहरि महताब के सवालों का लिखित जवाब देते हुए आवश्यक वस्तुओं की जो कीमत सूची सौंपी है उससे जाहिर होता है कि चावल, गेहूं, आटा, दाल, तेल, चाय, चीनी और गुड़ समेत सब्जियों और दूध के दाम में जनवरी के मुकाबले साल के आखिरी महीने दिसंबर में वृद्धि हुई है।
PunjabKesari
फसल पर पड़ी मौसम की मार
मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक जनवरी में चावल 30 रुपए, गेहूं 26 रुपए, आटा 27 रुपए, उड़द दाल 72 रुपए, आलू 17 रुपए, प्याज 18 रुपए किलो था। जून महीने में चावल 32 रुपए, गेहूं 26 रुपए, आटा 28 रुपए और प्याज 19 रुपए किलो था। नवंबर में प्याज की कीमत बढ़कर 61 रुपए किलो पर पहुंच गई जबकि दिसंबर में यह 82 रुपए किलो पर पहुंच गया।मौसम की मार का असर उत्पादन पर हुआ। दूसरी तरफ उचित स्टोरेज सुविधा नहीं होने के कारण समस्या और गंभीर हुई है।
PunjabKesari
उड़द दाल की कीमत 95 रुपए किलो पर
जनवरी में प्याज की औसत कीमत 18 रुपए किलो थी जो दिसंबर में बढ़कर 81 रुपए किलो पहुंच गई। उड़द दाल की कीमत 72 रुपए किलो से 95 रुपए किलो पर पहुंच गई। अरहर और मूंग दाल की कीमत में भी 20 फीसदी तक उछाल आया है। आलू 40 फीसदी तक महंगा हुआ है जबकि चावल और गेहूं भी 10 फीसदी तक महंगा हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News