आज से फ्री मिलेगा FASTag, जानेें कब और कैसे उठा सकते हैं फायदा

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 12:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) एक बार फिर वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक पथकर संग्रह बढ़ाने के इरादे से फास्टैग मुफ्त देने का निर्णय किया है। यानी की अगर आपने गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगवाया है तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बयान में कहा कि एनएच पथकर प्लाजा पर फास्टैग के जरिए डिजिटल तरीके से संग्रह बढ़ाने के लिए एनएचएआई ने फास्टैग की 100 रुपये की लागत को नहीं लेने का फैसला किया है। यह 15 फरवरी से 29 फरवरी, 2020 के बीच मुफ्त उपलब्ध होगा।

PunjabKesari

आम लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने कई जगहों पर फास्टैग उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। वाहन मालिक अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के साथ एनएचआई के किसी भी आधिकारिक पॉइंट ऑफ सेल लोकेशन (POS) पर जाकर फास्टैग फ्री में ले सकते हैं। NHAI FASTags को सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों, कॉमन सर्विस सेंटर्स, नेशनल हाइवे टोल प्लाज, ट्रांसपोर्ट हब्स और पेट्रोल पंप आदि से खरीदा जा सकता है। इसके अलावा अपने निकटतम पॉइंट ऑफ सेल लोकेशन का पता करने के लिए वाहन मालिक MyFASTag ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या फिर www.ihmcl.com पर जा सकते हैं या 1033 NH हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

PunjabKesari

ऐप पर मिलेगी सारी जानकारी 
आप अपने निकटतम पॉइंट ऑफ सेल लोकेशन का पता करने के लिए वाहन मालिक MyFASTag ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
इस ऐप पर आपको अपने टोल की राशि और उसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 
ऐप के माध्यम से आप प्रीपेड भुगतान भी कर पाएंगे।  

PunjabKesari

जानें क्‍या है फास्‍टैग 
फास्‍टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग है जो गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा। वाहनों पर लगा यह टैग इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाता है। टोल प्‍लाजा पर लगे कैमरे इसे स्‍कैन कर लेंगे और रकम अपने आप कट जाएगी। इसके बाद टोल का फाटक खुल जाएगा और आप अपने सफर पर आगे निकल सकते हैं यानी आपको कैश से भुगतान नहीं करना होगा। 

 

FASTag के फायदे 
सरकार का कहना है कि इससे टोल प्लाजा पर लंबी लाइनों और ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा। साथ ही प्रदूषण में भी कमी होगी। क्योंकि जब गाड़ियां कम समय के लिए टोल पर रुकेंगी तो उनका ईंधन कम जलेगा और इससे प्रदूषण में भी कमी होगी। इसके अलावा कई तय टोल के हिसाब से वाहन चालक के पास कई बार खुल्ले रुपए नहीं होते जिससे लोगों का काफी टाइम खराब होता है। लेकिन अब डिजिटल पेमेंट होने के कारण टोल प्लाजा पर यातायात सुचारू हो जाएगा।इसके अलावा टोल टैक्‍स पर सरकार 2.5 फीसदी तक का कैशबैक दे रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News