डूब चुके Silicon Valley Bank को खरीदने के लिए तैयार एलन मस्क, ट्वीट कर किया इशारा

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 05:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका की टॉप सिलिकॉन वैली बैंक दिवालिया हो गई है। बैंक पर ताला लटक गया है। बैंक के बंद होने की खबर जैसे ही फैली, वैसे ही ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने इसे खरीदने की इच्छा जताई है। इस बारे में उन्होंने ट्विटर पर कमेंट भी किया है, साथ ही बैंक के फ्यूचर को लेकर बताए गए आइडिया का समर्थन भी किया है।

एलन मस्क ने दिया Razer के फाउंडर को जवाब

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाली कंपनी के को-फाउंडर और सीईओ मिन-लिआंग-तान ने ट्वीट किया, ‘मुझे लगता है कि ट्विटर को सिलिकॉन वैली बैंक को खरीद लेना चाहिए और फिर एक डिजिटल बैंक बन जाना चाहिए।’

PunjabKesari

PunjabKesariउनकी इसी बात के जवाब में एलन मस्क ने कहा, ‘वह इस आइडिया पर काम करने के लिए तैयार हैं।’

अमेरिकी रेग्युलेटर फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने सिलिकॉन वैली बैंक को बंद करने के आदेश दिए हैं। साथ ही बैंक की कुल 209 अरब डॉलर की एसेट्स और 175.4 अरब डॉलर के कुल डिपॉजिट्स को जब्त कर लिया है। शुक्रवार को हुई इस घटना ने पूरी दुनिया खासकर के टेक कंपनियों के लिए भूचाल ला दिया है।

2008 के बाद का सबसे बड़ा बैंकिंग संकट

अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक का बंद होना साल 2008 की आर्थिक मंदी के दौर के बाद का सबसे बड़ा बैंक फेलियर है। अमेरिका के रेग्युलेटर्स ने बैंक का कंट्रोल अपने हाथों में ले लिया है। ये अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक है। इसका मुख्यालय कैलिफोनिया में है। सिलिकॉन वैली बैंक ने भारत के भी 21 स्टार्टअप में निवेश किया हुआ है।

बैंकिंग रेग्युलेटर्स का कहना है कि सिलिकॉन वैली बैंक के पास पर्याप्त मात्रा में नकदी का संकट है। साथ ही अमेरिका में ऊंचे ब्याज की वजह से उसे फंड जुटाने में भी दिक्कत आ रही है। एफडीआईसी की ओर से बैंक के जमाकर्ताओं को 2,50,000 डॉलर तक की राशि पर बीमा सुरक्षा मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News