एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, बर्नार्ड अरनॉल्ट को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 10:57 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल हुआ है। टेस्ला सीईओ एलन मस्क एक बार फिर से दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। मस्क की संपत्ति में बीते 24 घंटों में आए उछाल के साथ कुल नेटवर्थ बढ़कर 187 अरब डॉलर हो गई। अभी तक नंबर एक की कुर्सी पर बैठे फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट खिसककर 185 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

PunjabKesari

एक दिन में इतनी बढ़ी नेटवर्थ 

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, एलन मस्क की संपत्ति में 24 घंटे के भीतर 6.98 अरब डॉलर का उछाल आया। इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर से नंबर एक पायदान पर अपना कब्जा जमा लिया। बीते कुछ दिनों से मस्क के संपत्ति में आ रही तेजी के मद्देनजर ऐसी संभावनाएं जताई जा रही थीं कि वे जल्द नंबर एक अमीर बन सकते हैं।

PunjabKesari

दिसंबर में दूसरे नंबर पर खिसके थे

टॉप-10 अरबपतियों में साल 2021 से लगातार नंबर-1 पर काबिज रहे एलन मस्क को बीते साल दिसंबर 2022 में पीछे छोड़ते हुए बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दरअसल, बीता साल मस्क के लिए बेहद बुरा साबित हुआ था। 44 अरब डॉलर की Twitter डील की शुरुआत से ही उनकी नेटवर्थ में जोरदार गिरावट शुरू हो गई थी और साल के अंत तक जारी रही थी।

इस साल मस्क ने इतना कमाया

बीते साल जहां सबसे ज्यादा दौलत गवांने के मामले में एलन मस्क टॉप पर रहे थे, तो इस साल की शुरुआत के बाद से उनकी कंपनी के शेयरों में आई उछाल के चलते नेटवर्थ में इजाफा देखने को मिल रहा था, जो अभी भी जारी है। इस साल अब तक एलन मस्क की संपत्ति में 50.1 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। हालांकि, नंबर एक से दूसरे पायदान पर खिसके बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति में इस साल अब तक 23.3 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है।

PunjabKesari

टेस्ला के शेयर 5% से ज्यादा उछले

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में बीते एक हफ्ते से लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। बीते कारोबारी दिन टेस्ला के शेयरों की कीमत 207.63 डॉलर प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गई। मस्क की कंपनी के शेयर में 5.46 फीसदी या 10.75 डॉलर प्रति शेयर की तेजी दर्ज की गई। 

टॉप-10 में शामिल अन्य अमीरों का हाल 

Top-10 Billionaires List में शामिल अन्य रईसों की बात करें तो ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अमेजन के जेफ बेजोस 117 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के तीसरे अमीर इंसान बने हुए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 114 अरब डॉलर के साथ चौथे, जबकि वॉरेन बफे 106 अरब डॉलर के साथ पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लिस्ट में छठे पायदान पर लैरी एलिसन काबिज हैं, तो वहीं स्टीव बाल्मर नौंवे पायदान से उछलकर अब सातवें नंबर पर आ गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 89.4 अरब डॉलर है।

अरबपतियों की लिस्ट में भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी लगातार टॉप-10 में अपनी मौजूदगी दर्ज कराए हुए हैं। 81.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ रिलायंस चेयरमैन दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति में बीते 24 घंटे में 646 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है। लैरी पेज 84.7 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर, तो कार्लोस स्लिम हेलु 83.2 अरब डॉलर की संपत्ति लेकर नौंवे पायदान पर काबिज हैं। वहीं Hindenburg के भंवर में फंसे गौतम अडानी 37.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 32वें नंबर पर हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News